रात के समय इन हल्की चीजों को खाने पर वजन घटाने में मिलेगी मदद, शामिल करें अपनी Weight Loss डाइट में 

Weight Loss Diet For Night: ऐसे कई फूड हैं जो रात के समय डिनर में खाने के लिए परफेक्ट हैं. इन्हें अपनी वेट लॉस डाइट का हिस्सा बनाने पर आपको अच्छा असर नजर आएगा. 

रात के समय इन हल्की चीजों को खाने पर वजन घटाने में मिलेगी मदद, शामिल करें अपनी Weight Loss डाइट में 

Weight Loss Food: ये फूड्स मोटापा कम करने में हैं सहायक.

खास बातें

  • इस तरह होगा शरीर का वजन कम.
  • डिनर में खा सकते हैं ये डिशेज.
  • वेट लॉस डाइट में करें शामिल.

Weight Loss: कहते हैं अगर रात के समय बहुत ज्यादा भर-भरकर खा लिया जाए तो पाचन तो बिगड़ता ही है साथ ही शरीर का वजन (Body Weight) भी बढ़ सकता है. ऐसे में रात (Dinner) के समय आमतौर पर हल्का खाना खाने की ही सलाह दी जाती है. लेकिन, अगर आप वजन घटाने की कोशिश में लगे हैं और सोच रहे हैं कि रात में ऐसा क्या खाएं जो हल्का (Light Dish) भी हो और वेट लॉस में मदद भी करे तो यहां ऐसी ही खाने की चीजों के बारे में बताया जा रहा है जिन्हें बेझिझक रात के समय खाया जा सकता है. 

जायफल सेहत पर दिखाता है कमाल का असर, बस कुछ इस तरह करना होगा Nutmeg का इस्तेमाल 

वजन घटाने के लिए रात में खाई जाने वाली चीजें | Foods To Eat At Night For Weight Loss 

er3fvrs


ओट्स से बनी चीजें 

जाहिर सी बात है कि ओट्स को दूध में डालकर सुबह के समय खाना सही रहता है लेकिन डिनर में व्यक्ति को यह अच्छा नहीं लगता. लेकिन, जरूरी नहीं है कि आप ओट्स को रात में दूध के ही साथ खाएं. आप ओट्स की चटपटी खिचड़ी (Oats Khichdi), ओट्स को पीसकर आटे के साथ मिलाकर उसकी रोटियां, ओट्स इडली या फिर ओट्स का चीला बनाकर भी खा सकते हैं. यह स्वाद में तो अच्छा लगेगा है साथ ही आपके पाचन को भी दुरुस्त रखेगा और वजन नहीं बढ़ाएगा. 


अंडा रैप 

अंडे को रात के समय खाने पर शरीर को अच्छाखासा प्रोटीन मिल जाता है. साथ ही, इसमें विटामिन बी6 और 12, फॉस्फोरस और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं. अंडे (Egg) से रैप बनाने के अलावा इसकी भुजिया या आमलेट बनाकर भी खा सकते हैं. साथ में पालक और शिमला मिर्च जैसी सब्जियों को शामिल करना ना भूलें.

साबुदाना की खिचड़ी 


साबुदाना की खिचड़ी (Sabudana Khichdi) को भी हल्के रात के खाने के रूप में खाया जा सकता है. साबुदाने की वैसे तो खिचड़ी भी बनाकर खा सकते हैं लेकिन रात के खाने के लिए खिचड़ी एक अच्छा ऑप्शन है. इसके अलावा सामान्यतौर पर बनने वाली खिचड़ी भी बनाकर खाने के लिए अच्छी है. 

ब्राउन ब्रेड और पीनट बटर 

अगर कभी घर में कुछ बहुत चटपटा या ऑयली बना है और आपका खाने का मन नहीं है तो आप पीनट बटर के साथ ब्राउन ब्रेड खा सकते हैं. यह भारी नहीं है और वजन कम (Weight Loss) करने में इसे मददगार कहा जा सकता है क्योंकि इसे बेस्ट फैट बर्निंग फूड (Fat Burning Food) की सूची में खासा ऊपर रखा जाता है. 

Delhi NCR में घूम-घूमकर हो गए हैं बोर तो निकल जाइए पास की इन 5 जगहों की सैर पर, आनंद आएगा पूरा 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

देश के कई राज्यों में धूमधाम से मनाया जा रहा है गणेश चतुर्थी का त्योहार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com