जायफल सेहत पर दिखाता है कमाल का असर, बस कुछ इस तरह करना होगा Nutmeg का इस्तेमाल 

Nutmeg Health Benefits: रसोई का मसाला जायफल अलग-अलग तरीकों से सेहत पर प्रभाव डालता है. शरीर में होने वाली दिक्कतों को दूर करने के लिए जानिए किस तरह काम में लाया जाता है जायफल. 

जायफल सेहत पर दिखाता है कमाल का असर, बस कुछ इस तरह करना होगा Nutmeg का इस्तेमाल 

Jaifal For Health: जानिए जायफल से शरीर को मिलने वाले फायदे. 

खास बातें

  • जायफल से सेहत को मिलते हैं कई फायदे.
  • दर्द से भी मिलती है राहत.
  • जानिए इस्तेमाल के तरीके.

Healthy Food: हर दूसरे घर में पाए जाने वाले जायफल को अक्सर मसाले के रूप में, पूजा-पाठ में या फिर पान में डालकर खाया जाता है. लेकिन, इसके सेहत पर होने वाले फायदों के बारे में कम ही लोग जानते हैं. असल में जायफल (Nutmeg) का इस्तेमाल सिर्फ इक्का-दुक्का चीजों में ही नहीं किया जा सकता बल्कि इसे शरीर की अलग-अलग दिक्कतों (Health  Problems) से छुटकारा पाने के लिए भी आजमाया जा सकता है. जायफल (Jaifal) में औषधीय गुण होने के साथ-साथ कई पौषक तत्व भी पाए जाते हैं जिनमें मैग्नीशियम, मैंगनीज, कॉपर, विटामिन बी1 और बी6 भी शामिल हैं. आइए जानें, किन तकलीफों में किस तरह किया जा सकता है जायफल का सेवन. 

National Nutrition Week: बच्चों की डाइट में जरूर करें शामिल ये 4 पोषक तत्व, नहीं होंगी सेहत से जुड़ी दिक्कतें  

जायफल के सेहत से जुड़े फायदे | Health Benefits of Nutmeg 


नींद आने में मिलती है मदद 


अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें रात के समय नींद (Sleep) आने में दिक्कत होती है तो आप जायफल का यह नुस्खा आजमा सकते हैं. आपको बस करना यह है कि गर्म दूध में एक चुटकीभर जायफल का पाउडर (Nutmeg Powder) डालकर मिलाएं और सोने से पहले पी लें. आपको अच्छी नींद आएगी. ज्यादा फायदे के लिए इसमें बादाम और इलायची भी मिलाई जा सकती है. 

दर्द होता है दूर 


डीके हीलिंग फूड्स किताब के अनुसार, जायफल दर्द को दूर करने में भी अच्छा असर दिखाता है. इसके हीलिंग गुण खासतौर से जोड़ों और मसल्स के दर्द में आराम देते हैं. बस जिस जगह दर्द महसूस हो रहा है वहां जायफल एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे डालकर मल लें. यह तेल (Nutmeg Oil) सूजन से होने वाले दर्द को भी दूर करता है. 


मुंह की बदबू भगाता है 


शरीर में टॉक्सिन बढ़ जाने पर भी मुंह से बदबू (Bad Breath) आ सकती है. ऐसे में जायफल अपना असर दिखाता है. यह मुंह के बैक्टीरिया को भी दूर करता है जिससे बदबू से भी छुटकारा मिलता है. इस्तेमाल के लिए जायफल के तेल की कुछ बूंदे टूथपेस्ट में मिलाकर इस्तेमाल की जा सकती हैं या फिर जायफल के पाउडर को टूथपेस्ट में मिलाकर दांत साफ करें. 


पाचन होगा बेहतर 

जायफल में मौजूद एसेंशियल ऑयल पाचन को बेहतर करने में कारगर हैं. यह दस्त, कब्ज, पेट फूलना और गैस की दिक्कत से भी निजात दिलाता है. अपने सूप या वेजेटेबल स्टू में चुटकीभर जायफल मिलाकर सेवन करें. इससे पेट को आराम भी मिलेगा और गड़बड़ी भी ठीक होगी. 

आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करते हैं ये 5 पोषक तत्व, बना लीजिए इन्हें अपनी डाइट का हिस्सा 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

देश के कई राज्यों में धूमधाम से मनाया जा रहा है गणेश चतुर्थी का त्योहार