विज्ञापन
Story ProgressBack

सर्दी-खांसी दूर होगी इन 2 चीजों को खाने पर, कफ सिरप जैसा मिलता है फायदा, ठीक हो जाती है तकलीफ 

Cold Cough Home Remedies: जाड़े में सर्दी, जुकाम और खांसी होना आम दिक्कत है. ऐसे में घर के ही कुछ नुस्खे कमाल का असर दिखाते हैं. 

Read Time: 3 mins
सर्दी-खांसी दूर होगी इन 2 चीजों को खाने पर, कफ सिरप जैसा मिलता है फायदा, ठीक हो जाती है तकलीफ 
Home Remedies For Cough: सर्दियों की दिक्कतों को दूर करते हैं ये घरेलू नुस्खे. 

Cough In Winters: सर्दियों का मौसम अपने साथ खांसी, जुकाम और गले के दर्द जैसी कितनी ही स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें लेकर आता है. इस मौसम में एक बार गलती से आइसक्रीम या गोल-गप्पे खा लिए तो समझो शामत आ जाती है. सर्दी एक बार पकड़ती है तो फिर छोड़ने का नाम नहीं लेती. ऐसे में घर की ही कुछ चीजें इन स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों को दूर करने में असरदार साबित होती है. यहां जानिए किन चीजों को खाने पर खांसी-जुकाम (Cold Cough) की दिक्कतों में आराम मिल सकता है. 

बाल हो गए हैं डैमेज तो इस तरह कर सकते हैं रिपेयर, घर की चीजों से ही दिखेगा असर 

सर्दी-खांसी के घरेलू उपाय | Cold Cough Home Remedies 

अदरक और शहद का सिरप 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर अदरक (Ginger) का असर खांसी-जुकाम दूर करने में तेजी से नजर आता है. अदरक और शहद दोनों ही एंटी-इफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं. ऐसे में अदरक और शहद को साथ मिलाकर खाने पर खांसी-जुकाम की दिक्कत दूर हो जाती है. इसके अलावा इन दोनों को मिलाकर सिरप तैयार किया जा सकता है. सिरप बनाने के लिए अदरक और शहद के साथ ही नींबू के रस का भी इस्तेमाल किया जाता है. एक पैन में थोड़ा पानी डालकर पकाएं. इस पानी में एक चम्मच शहद, आधा चम्मच नींबू और थोड़ा अदरक घिसकर डालें. इन तीनों को साथ पकाएं और फिर हल्का गर्म ही इस मिश्रण को पी जाएं. सुबह शाम इसका सेवन किया जा सकता है. खांसी और जुकाम कम हो जाएगा. 

अदरक और तुलसी 

खांसी से निजात पाने के लिए अदरक और तुलसी (Tulsi) का सेवन भी किया जा सकता है. किसी बर्तन में आधा कप पानी लें और इसमें 4 से 5 तुलसी के पत्ते और थोड़ा अदरक घिस कर डालें. जब पानी पक जाए और पानी में अदरक और तुलसी का रंग चढ़ जाए तो आंच बंद कर दें. इस तैयार पानी को कप में डालें और चाय की तरह पिएं. गले को आराम मिलता है, खांसी कम होती है, जुकाम दूर होता है और ठंड से पेट में दर्द हो रहा है तो उससे भी राहत मिलती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 6 चीजों को अनहेल्दी समझकर नहीं खाते हैं आप, अगर जान लेंगे फायदे तो बदल जाएगी राय, खाने में यूं करें शामिल
सर्दी-खांसी दूर होगी इन 2 चीजों को खाने पर, कफ सिरप जैसा मिलता है फायदा, ठीक हो जाती है तकलीफ 
बिजली का बिल कम आए इसके लिए कौनसा AC है बेहतर, विंडो वाला या स्प्लिट
Next Article
बिजली का बिल कम आए इसके लिए कौनसा AC है बेहतर, विंडो वाला या स्प्लिट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;