विज्ञापन
This Article is From Jan 19, 2024

डॉक्टर छाया शाह ने कहा बस ये 5 चीजें माता पिता रोज करें, फिर आपका बच्चा हमेशा रहेगा खुश

How to spend time with kids : बच्चों की परवरिश करते समय उनके साथ पेरेंट्स (Parents) की जगह दोस्तों की तरह बात करना बहुत जरुरी होता है ताकि वो अपने मन की सारी बातें आपके साथ शेयर कर सके और किसी परेशानी में हैं तो सबसे पहले आपको आकर ही बताएं.

डॉक्टर छाया शाह ने कहा बस ये 5 चीजें माता पिता रोज करें, फिर आपका बच्चा हमेशा रहेगा खुश
bacho ke liye samay kaise nikale : बच्‍चों के साथ समय बिताने के तरीके ये हैं.

Bond Between Child And Parents: बच्चों की परवरिश करना आसान नहीं होता है. बच्चों को सही परवरिश (Parenting) देने के लिए बहुत पापड़ बेलने पड़ते हैं. उन्हें हर सही बात दिखाना, उनसे बात करना, उनकी चीजें समझना इन सब चीजों के बाद ही आप अपने बच्चों की परवरिश अच्छे से कर पाते हो. बच्चों की परवरिश करते समय उनके साथ पेरेंट्स (Parents) की जगह दोस्तों की तरह बात करना बहुत जरुरी होता है ताकि वो अपने मन की सारी बातें आपके साथ शेयर कर सके और किसी परेशानी में हैं तो सबसे पहले आपको आकर ही बताएं. इस तरह से बच्चे और माता-पिता के बीच का रिश्ता मजबूत (Parents Childrens Bond) हो जाता है. कुछ टिप्स हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने बच्चों के साथ अपने रिश्ते को बेहतर बना सकते हैं.

बच्‍चों के साथ समय कैसे बिताएं | how to spend time with kids 

बच्चों के साथ वक्त बिताएं 

बच्चों के साथ अपने बॉन्ड को मजबूत बनाने के लिए सबसे जरुरी होता है उनके साथ समय बिताना. जब आप ज्यादा से ज्यादा उनके साथ समय बिताते हैं तो उन्हें अच्छा तो लगता ही है साथ ही वो खुश भी रहते हैं. आप बच्चों के साथ रहकर ये काम कर सकते हैं जिससे उनके चेहरे पर हमेशा खुशी रहती है.

ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन बता रही हैं सर्दी में क्या लगाना चाहिए, ताकि स्किन रहे कोमल और चेहरा करे ग्लो
Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: istock

 बच्चों के साथ खेलें


बच्चों के साथ बच्चा बन जाना भी जरुरी होता है. जब आप उनके साथ खेलते हैं या मस्ती करते हैं तो वह आपसे ज्यादा कनेक्ट कर पाते हैं जिससे पेरेंट्स का बच्चों के साथ रिश्ता मजबूत होता है. इसलि छोटे बच्चों के साथ हमेशा उनका दोस्त बनकर बात करें या खेलें.

अलग-अलग टॉपिक के बारे में बात करें


बच्चों को सही और गलत समझना भी जरुरी होता है ताकि वह किसी गलत संगत में ना पड़ जाएं. इसलिए उनसे हर टॉपिक पर बात करना जरुरी होता है. इससे उन्हें कुछ पता चलेगा या वो कुछ कहीं ऑब्जर्व करेंगे तो खुलकर उस टॉपिक पर आपसे बात कर पाएंगे.

Latest and Breaking News on NDTV

साथ में खाना बनाएं


अगर आप बच्चों को ज्यादा टाइम नहीं दे पा रहे हैं तो जो भी काम आप करते हैं उसमें उन्हें इनवॉल्व करें ताकि उन्हें आपके साथ टाइम बिताने का मौका भी मिल जाएगा साथ ही आप खूब एंजॉय भी कर पाएंगे. टाइम मिलने पर बच्चों के साथ मिलकर खाना बनाएं. इससे वो अपनी मनपसंद चीज बनाने की कोशिश करेंगे और आपके साथ मस्ती भी कर पाएंगे. जो एक रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए काफी अच्छा है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ऐसे करिए अपने बालों की देखभाल, नहीं पड़ेंगे कमजोर और ग्रोथ हो सकती है दोगुनी
डॉक्टर छाया शाह ने कहा बस ये 5 चीजें माता पिता रोज करें, फिर आपका बच्चा हमेशा रहेगा खुश
कब्ज से परेशान हैं और वजन भी बढ़ रहा है तो यह पीला पानी पीना कर दें शुरू, 30 दिन में दिखने लगेगा असर
Next Article
कब्ज से परेशान हैं और वजन भी बढ़ रहा है तो यह पीला पानी पीना कर दें शुरू, 30 दिन में दिखने लगेगा असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com