विज्ञापन
Story ProgressBack

ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन बता रही हैं सर्दी में क्या लगाना चाहिए, ताकि स्किन रहे कोमल और चेहरा करे ग्लो

Shahnaz husain 7 beauty tips : फेमस स्किन हेयर एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन ने बताया कि विंटर के मौसम में स्किन को खास तरीके से क्‍लीन करने की जरूरत पड़ती है. जिससे स्किन का ग्‍लो गायब ना हो और ड्राइनेस से बची रहे.

Read Time: 4 mins
ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन बता रही हैं सर्दी में क्या लगाना चाहिए, ताकि स्किन रहे कोमल और चेहरा करे ग्लो
Expert beauty tips : सर्दियों में चेहरे पर क्या लगाना चाहिए.

Winter Skin Care Tips: विंटर (Winter) में स्किन केयर करना काफी मुश्किल भरा काम लगता है. इस मौसम में स्किन आसानी से ड्राई हो जाती है और चेहरे पर रूखापन (Skin Drynese) नजर आने लगता है. रूखेपन की वजह से स्किन का ग्‍लो कहीं गायब हो जाता है और फिर रिंकल आदि की समस्‍या बढ़ने का खतरा बन जाता है. ऐसे में सबसे मुश्किल आती है स्किन को क्‍लीन करने में. दरअसल स्किन को क्‍लीन (Skin cleaning) करने के चक्‍कर में इसकी नमी और भी गायब हो जाती है और समझ नहीं आता कि विंटर में स्किन को क्‍लीन आखिर किस तरह किया जाए. तो आइए जानते हैं कि विंटर में स्किन क्‍लीन करने के लिए शहनाज हुसैन(shahnaz husain) क्‍या टिप्‍स देती हैं.

विंटर में इस तरह करें स्किन को क्‍लीन (How to clean face in winter)

ड्राई स्किन को ऐसे करें क्‍लीन

सबसे पहले चेहरे को टोनिंग करने के लिए कच्‍चा दूध, एलोवेरा जेल और शहद का इस्‍तेमाल करें. इनकी मदद से स्किन को एक्सफोलिएट करने के साथ साथ नमी देने में भी मदद मिलती है. सबसे पहले आप चेहरे को साफ कर लें और कच्‍चे दूध को चेहरे पर लगाएं. आप चाहें तो शहद ओर एलोवेरा जेल को मिलाकर पेस्‍ट बना लें और चेहरे पर लगाएं. फिर 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें. फिर मलाई, हल्‍दी और बेसन का पेस्‍ट बनाएं और चेहरे पर इस पैक को लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर धोकर चेहरे को रोज वॉटर और एलोवेरा जेल मिलाकर लगा लें.

Latest and Breaking News on NDTV
ऑयली स्किन को ऐसे करें क्‍लीन

एक गिलास पानी में तुलसी और नीम की पत्तियों को उबालकर ठंडा करें और इसे टोनर की तरह इस्‍तेमाल करें. इसे आप चेहरे पर दो बार लगाएं. अब चन्‍दन और गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं. अगर चेहरे पर पिंपल्‍स आद‍ि हो रहे हैं तो आप नीम वाले पानी से स्‍टीम जरूर लें. अब चेहरे पर एलोवेरो जेल लगा लें. आप रोज कोकोनट वॉटर के साथ एलोवेरा जेल मिलाकर भी लगा सकते हैं.

कॉम्बिनेशन स्किन को ऐसे करें क्‍लीन

अगर आपका टी जोन एरिया ऑयली रहता है तो आप डेली गुलाबजल से चेहरे की टोनिंग करें. इसके बाद सप्‍ताह में एक दिन बेसन और दूध का पेस्‍ट चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट के बाद धीरे धीरे स्‍क्रब करें और फिर चेहरे को साफ कर लें.

इस रुटीन को फॉलो करने से अपने चेहरे पर दमक आ जाएगी और चेहरे से डेड स्किन भी गायब हो जाएंगे. यही नहीं धूप से हुई टैनिंग भी धीरे धीरे गायब हो जाएगी. 

Latest and Breaking News on NDTV

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दूध की मलाई आपके फेस से मुंहासे और पिंपल्स को कर सकते हैं कम, ऐसे करिए अप्लाई
ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन बता रही हैं सर्दी में क्या लगाना चाहिए, ताकि स्किन रहे कोमल और चेहरा करे ग्लो
बेजान त्वचा को निखार देती है दही, इस तरह बनाएं ये 7 फेस पैक्स और बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती 
Next Article
बेजान त्वचा को निखार देती है दही, इस तरह बनाएं ये 7 फेस पैक्स और बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;