विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 19, 2023

पेट साफ करने के लिए किये जा सकते हैं ये 5 योगासन, नहीं होगी मलत्याग में फिर दिक्कत

Yoga For Cleaning Stomach: कई ऐसे योगासन हैं जिन्हें पेट के लिए अच्छा माना जाता है. अगर आपको भी रोज सुबह बाथरूम में पेट साफ ना होने के चलते घंटो बैठना पड़ता है तो इन योगासन से मिलेगा फायदा. 

Read Time: 4 mins
पेट साफ करने के लिए किये जा सकते हैं ये 5 योगासन, नहीं होगी मलत्याग में फिर दिक्कत
Yoga For Constipation: पेट साफ करने के लिए किये जा सकते हैं कुछ योगासन. 

Yoga Poses: बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें चाहे कब्ज (Constipation) की दिक्कत हो या ना हो लेकिन सुबह-सुबह पेट साफ करने में दिक्कत जरूर होती है. पेट सही तरह से साफ करने के चक्कर में पहले तो बाथरूम में घंटों बैठे रहना पड़ता है और उसके बाद भी अगर पेट साफ ना हो तो दिनभर तकलीफ होती है सो अलग. ऐसे में कुछ योगासन आपके बेहद काम आ सकते हैं. इन योगासन (Yogasana) को करना बेहद आसान है और इनसे राहत भी तेजी से मिल जाती है. 

बार-बार आ रही हिचकी ने कर दिया है परेशान तो ये 5 टिप्स आ सकते हैं काम, Hiccups हो जाएंगी दूर 

पेट साफ करने के लिए योगा | Yoga For Cleaning Stomach 

नौकासन 


पेट साफ करने के लिए नौकासन (Naukasana) योगा की जा सकती है. इस योगा को करने के लिए जमीन पर मैट बिछाकर पैरों को सामने की तरफ फैलाकर बैठें. इसके बाद घुटनों को मोड़कर पैरों को जमीन से थोड़ा ऊपर उठाएं और अपने हाथों को सामने की तरफ रखें. इस आसान को कुछ देर होल्ड करें और फिर छोड़ दें. 

naukasana 625
कुंभकासन 


कुंभकासन पेट के लिए बेहद अच्छा होता है. इससे ना सिर्फ पेट साफ होने में मदद मिलती है बल्कि बाहर निकला पेट अंदर भी हो जाता है. इस आसन (Asana) को करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेटें. इसके बाद अपने पैरों के पंजों को जमीन पर टिकाएं, शरीर को उठाएं और हथेलियों को जमीन पर टिकाकर रखें और पोज होल्ड करें. प्लैंक के ही तरह यह पोज नजर आता है. 

बालासन 


इस आसन को करना बेहद आसान होता है. बालासन (Balasana) करने के लिए जमीन पर दोनों घुटनों को पीछे की तरफ मोड़कर बैठें. अपने हाथों को सामने की तरफ रखें और शरीर को झुकाते हुए सिर को जमीन पर टिकाएं. यह आसन बिल्कुल बच्चों के जमीन पर लेटने जैसा नजर आता है. इस पोज को कुछ देर होल्ड करें और फिर छोड़ दें. 

balasana
पवनमुक्तासन 


कब्ज, पेट साफ ना होना और पेट की गैस (Stomach Gas) से छुटकारा पाने के लिए पवनमुक्तासन किया जा सकता है. पवनमुक्तासन करने के लिए पीठ के बल लेटें. अब पैरों को घुटनों से मोड़कर पकड़ें और सिर को उठाकर घुटने से लगाने की कोशिश करें. कुछ देर इस पोज को होल्ड करें. रोजाना पवनमुक्तासन करने पर पेट साफ रहने लगेगा. 

वज्रासन 


योगा के इस आसन को करने के लिए जमीन पर दोनों पैरों को पीछे करके बैठें. आपके पैरों के उल्टे पंजे जमीन से टिके होने चाहिए. अपने नितंब को आपको पैरों की एड़ियों पर टिकाकर बैठना है. अपने दोनों हाथों को घुटनों के ऊपर रखें. जितनी देर बिना तकलीफ हुए इस आसन को होल्ड कर सकते हैं उतनी देर करें और फिर वापस सामान्य पोजीशन में आ जाएं. 

चावल के आटे को चेहरे पर इस तरह लगाएंगी तो दमक उठेगी स्किन, जानिए कैसे बनाते हैं Rice Flour Scrub 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
week eyesight: इन चीज़ों को खाने से उतर जाएगा आंखों से पॉवर वाला Chasma
पेट साफ करने के लिए किये जा सकते हैं ये 5 योगासन, नहीं होगी मलत्याग में फिर दिक्कत
गर्मी में 2 चम्मच से ज्यादा नहीं खानी चाहिए यह चीज, गैस ब्लोटिंग और एलर्जी की हो सकती है परेशानी
Next Article
गर्मी में 2 चम्मच से ज्यादा नहीं खानी चाहिए यह चीज, गैस ब्लोटिंग और एलर्जी की हो सकती है परेशानी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;