बार-बार आ रही हिचकी ने कर दिया है परेशान तो ये 5 टिप्स आ सकते हैं काम, Hiccups हो जाएंगी दूर 

Frequent Hiccups: हिचकी आने लगे तो तुरंत इन टिप्स को अपनाने पर राहत मिल जाती है. यहां जानिए कौन-कौनसे हैं ये तरीके जो बेहद काम आते हैं. 

बार-बार आ रही हिचकी ने कर दिया है परेशान तो ये 5 टिप्स आ सकते हैं काम, Hiccups हो जाएंगी दूर 

Hiccups Home Remedies: इस तरह रोकें बार-बार हिचकी आना. 

खास बातें

  • हिचकी से होने लगती है परेशानी.
  • कुछ टिप्स आते हैं काम.
  • झट से दूर हो जाती है हिचकी.

Healthy Tips: श्वसन तंत्र में घर्षण के कारण हिचकी आने की दिक्कत हो सकती है. हिचकी (Hiccups) आने पर गले से आवाज निकलनी शुरू हो जाती है और हल्का-हल्का सीने पर धक्का महसूस होता है. इससे खुदको तो दिक्कत होती ही है लेकिन आस-पास वालों के लिए भी लगातार आ रही हिचकी की आवाज मुसीबत का सबब बन जाती है.वहीं, ना किसी काम में ध्यान लग पाता है और चैन से बैठा जाता है. यहां जानिए किस तरह लगातार आ रही हिचकी (Hichki) से छुटकारा पाया जा सकता है और राहत मिलती है.

माता-पिता की कुछ आम गलतियां बच्चे को बना देती हैं जिद्दी, जानिए कौनसी हैं ये Parenting Mistakes 

हिचकी रोकने के टिप्स | Tips To Stop Hiccups 


पेपर बैग 


लगातार आ रही हिचकी को रोकने के लिए कोई खाली पेपरबैग लें. इस पेपरबैग से मुंह को कवर करें और सांस लें. कुछ देर इसी तरह पेपर बैग के अंदर गहरी सांस लेने से हिचकी आना रुक सकती है. पेपर बैग आपको कहीं भी आसानी से मिल जाएगा. 

paper bag

ठंडा पानी पिएं या करें गरारा 


सामान्य तापमान वाला या फिर गर्म पानी नहीं बल्कि एकदम ठंडा बर्फ वाला पानी हिचकी की दिक्कत दूर करने में मददगार साबित होता है. ठंडे पानी को पिएं या फिर उससे गरारा करें. ऐसा करने पर हिचकी रुक सकती है. 


पीनट बटर 

हिचकी रोकने के इस तरीके के बारे में कम ही लोगों को पता होता है. लगातार हिचकी आने की स्थिति में पीनट बटर (Peanut Butter) खाएं. कुछ ही देर में हिचकी में आराम महसूस होने लगेगा और आप पाएंगे कि हिचकी रुक चुकी है. 

pqspl8f

नींबू या अदरक 

आधा नींबू लें और उसे काटकर खाएं. इसके अलावा इस नींबू (Lemon) को थोड़ी देर बैठकर चूसने से भी लाभ मिल सकता है. घर में हों या बाहर कहीं, नींबू के इस नुस्खे को आजमा सकते हैं. इसी तरह अदरक को भी खाया जा सकता है. थोड़ा सा अदरक खाकर ही हिचकी से निजात मिलेगी. 

37srqi3o

Photo Credit: iStock


सांस रोकना 

अगर हिचकी बार-बार आए और रुकने का नाम ना ले तो कुछ देर सांस रोककर देखें. एकसाथ गहरी सांस लें और फिर जितनी देर सांस (Breath) रोक सकते हैं रोकें और फिर छोड़ दें. हिचकी रुक सकती है. इसके अलावा घुटनों को छाती से चिपकाकर बैठने पर भी हिचकी पर असर दिख सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.