चावल के आटे को चेहरे पर इस तरह लगाएंगी तो दमक उठेगी स्किन, जानिए कैसे बनाते हैं Rice Flour Scrub 

Rice Flour Scrub: घर में आसानी से चावल के आटे से स्क्रब बनाया जा सकता है. यह स्क्रब त्वचा की अशुद्धियों को दूर करके उसे निखारने में मदद करता है. 

चावल के आटे को चेहरे पर इस तरह लगाएंगी तो दमक उठेगी स्किन, जानिए कैसे बनाते हैं Rice Flour Scrub 

Homemade Scrub For Glow: चेहरे पर चमक लाएगा चावल के आटे का स्क्रब.  

खास बातें

  • स्किन निखारता है चावल का आटा.
  • इसका स्क्रब बनाना है आसान.
  • हफ्ते में एकबार किया जा सकता है स्क्रब.

Skin Care: घर में ही ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिनका सही से इस्तेमाल किया जाए तो कई तरह की दिक्कतों से छुटकारा पाया जा सकता है. खासकर त्वचा की देखभाल में घर की यही चीजें बेहद काम आती हैं. वैसे भी हमारी दादी-नानी अपने समय में पार्लर जाकर फेशियल नहीं करवाती थीं ना ही अलग-अलग प्रोडक्ट्स लगाती थीं. अपनी रसोई से ही वे ऐसी चीजें निकाल लेती थीं जो त्वचा पर प्राकृतिक रूप से निखार लाने में कामयाब होती थीं. यहां ऐसे ही चावल के आटे (Rice Flour) के कुछ नुस्खे बताए जा रहे हैं. घर में ही चावल के स्क्रब (Rice Scrub) से आप अपनी त्वचा की देखभाल कर सकती हैं. 

m5dap0vg

Wrinkles Treatment: झुर्रियों को दूर करेंगी घर की ये 5 चीजें, चेहरे पर उम्र की लकीरें नहीं बल्कि दिखेगा निखार 


निखरी त्वचा के लिए चावल के आटे का स्क्रब | Rice Flour Scrub For Glowing Skin 


चावल का आटा और शहद 


इस स्क्रब को बनाने के लिए एक चम्मच चावल का आटा लें और उसमें आधा चम्मच शहद (Honey) मिलाएं. दोनों को अच्छी तरह से मिलाकर देखें, अगर पेस्ट ज्यादा गाढ़ा हो तो उसमें जरूरत के अनुसार पानी मिलाया जा सकता है. इस स्क्रब को चेहरे पर हल्के हाथों से मलने के बाद धो लें. 

चावल का आटा और गुलाबजल 


चावल के आटे को एक कटोरी में एक चम्मच भरकर निकाल लें. इसमें जरूरत के अनुसार गुलाबजल मिलाएं और पेस्ट बनाएं. इस स्क्रब से स्किन एक्सफोलिएट होती है और डेड स्किन सेल्स निकल जाती हैं. आप इसका हफ्ते में एक से 2 बार इस्तेमाल कर सकती हैं. 

fi45dp3o

चावल का आटा और कच्चा दूध 

कच्चा दूध (Raw Milk) स्किन को क्लेंज करने का काम करता है. इससे त्वचा की अच्छी सफाई हो जाती है. इसके साथ ही, चावल के आटे में दूध मिलाकर लगाने पर चेहरे पर जमी गंदगी की परत हटने लगती है. स्क्रब तैयार करने के लिए जरूरत के अनुसार चावल का आटा और दूध लेकर मिला लें. इस पेस्ट को ना ज्यादा गाढ़ा बनाएं और ना ही ज्यादा पतला. इसे उंगलियों में लेकर चेहरे पर मलें और चेहरा धो लें. 

g1n7ujmo


चावल का आटा और एलोवेरा जैल 


एक कटोरी में चावल के आटे के साथ एलोवेरा जैल मिला लें. दोनों ही आपको एक-एक चम्मच लेना है. पेस्ट गाढ़ा हो तो पानी मिलाकर कंसिस्टेंसी सही करें. इस स्क्रब से चेहरा अच्छी तरह एक्सफोलिएट (Exfoliate) हो जाता है. आप चाहें तो इसे फेस पैक की तरह 10 से 15 मिनट चेहरे पर लगाए भी रख सकती हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.