Diabetes के मरीज इस तरह खाएंगे तरबूज तो नहीं होगा नुकसान, बस कुछ बातों का रखें खास ख्याल

Watermelon in Diabetes: तरबूज गर्मियों में सबसे ज्यादा खाए जाने वाले फलों में से एक है. लेकिन, क्या डाइबिटीज के मरीज इस फल का आनंद उठा सकते हैं? खुद ही जान लीजिए.

Diabetes के मरीज इस तरह खाएंगे तरबूज तो नहीं होगा नुकसान, बस कुछ बातों का रखें खास ख्याल

Diabetes Diet: डाइबिटीज के मरीजों को तरबूज किस तरह खाना चाहिए, आइए जानें.

Diabetes Diet: गर्मी के दिनों में बॉडी हाइड्रेट रखने की सलाह दी जाती है ताकि चिलचिलाती धूप में शरीर पानी की कमी ना महसूस करे. इस मौसम में ऐसे फलों को खाना अच्छा माना जाता है जिनमें पानी की मात्रा अधिक हो. ऐसे फलों में तरबूज सबसे ऊपर आता है. तरबूज (Watermelon) में 90 प्रतिशत तक पानी होता है और यह गर्मियों में सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. वजन कम करने के लिए भी तरबूज का सेवन किया जा सकता है. हालांकि, डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को अक्सर इस बात को लेकर उलझन बनी रहती है कि उन्हें तरबूज खाना चाहिए या नहीं. इस लेख में हम इसी सवाल का जवाब लेकर आए हैं. 
 

डायबिटीज में तरबूज खाना | Eating Watermelon in Diabetes 

डायबिटीज के मरीजों को शुगर ना खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन वे नेचुरल शुगर (Natural Sugar) का सेवन सीमित मात्रा में कर सकते हैं. तरबूज नेचुरल शुगर से भरपूर होता है, ऐसे में डायबिटीज के रोगी गर्मी का ये मौसमी फल खा सकते हैं. तरबूज के सेवन से डायबिटीज के पेशेंट्स को वजन घटाने (Weight Loss) में मदद मिल सकती है. इसके साथ ही प्रोटीन और दूसरे पोषक तत्व भी इसमें भरपूर मात्रा में मिलते हैं.



कितना खाना है सुरक्षित


तरबूज जीआई स्केल पर हाई होता है, लेकिन इसका ग्लाइसेमिक लोड कम होता है. इसे ऐसे समझा जा सकता है कि तरबूज खाने के बाद किसी व्यक्ति के ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar) पर इसका थोड़ा असर पड़ सकता है. तरबूज में लगभग 286 ग्राम के एक टुकड़े में 17.7 ग्राम नेचुरल शुगर होता है, इसलिए अगर आप शुगर के मरीज हैं तो तरबूज का सेवन सीमित ही रखें.



शुगर पेशेंट्स के लिए तरबूज के फायदे

  • डायबिटीज रोगियों की इम्युनिटी कमजोर पड़ जाती है, ऐसे में तरबूज में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स शुगर पेशेंट्स की इम्यूनिटी (Immunity) को मजबूत बनाते हैं.
  • तरबूज में  विटामिन बी1, विटामिन बी6,  विटामिन ए, सी, पोटैशियम,  आयरन, मैग्नीशियम , कैल्शियम और लाइकोपीन होता है. ये सभी विटामिन डायबिटीज के रोगियों के लिए भी बहुत ही अच्छे माने जाते हैं.
  • तरबूज में विटामिन ए भी पाया जाता है जो दिल और फेफड़ों के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है. किडनी की सेहत के लिए भी इसे बेहतरीन फल (Fruit) माना जाता है.
  • डायबिटीज के रोगियों को अपने दिल का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. शुगर के मरीज हैं तो आप तरबूज को अपने आहार में सीमित मात्रा में शामिल करें.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

.

करण जौहर का बर्थडे बना सितारों का जमावड़ा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com