विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 02, 2023

डायबिटीज बहुत ज्यादा है और गेंहू की रोटी खाने से बच रहे हैं तो ये 3 आटे की चपाती खाइए, कंट्रोल हो जाएगा शुगर

Diabetes Diet:  अगर आपको शुगर की बीमारी है और आप बेफिक्र होकर रोटी नहीं खा पा रहे हैं तो घबराइए मत. हम आज आपको 3 ऐसे आटे बताएंगे जिनको आप आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं.

Read Time: 3 mins
डायबिटीज बहुत ज्यादा है और गेंहू की रोटी खाने से बच रहे हैं तो ये 3 आटे की चपाती खाइए, कंट्रोल हो जाएगा शुगर
How to manage diabetes : इन 3 चीजों का आटा आज से ही शुरू कर सकते हैं खाना.

Diabetes Special Flour: शरीर के अंदर ब्लड में ग्लूकोज लेवल बढ़ने के कारण शुगर लेवल भी बढ़ जाता है. इसी से डायबिटीज की बीमारी होता है. इसे काफी गंभीर बीमारी माना जाता है. खान-पान में लापरवाही होने के कारण ही डायबिटीज होती है. ऐसे में इस बीमारी में दवा से ज्यादा परहेज काम करता है.  लंबे समय तक डायबिटीज की शिकायत के कारण कई और गंभीर बीमारी, जैसे दिल के रोग,किडनी, लंग्स और आंखों को नुकसान पहुंच सकता है. खाने में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम करनी चाहिए क्योंकि इनसे ही सबसे ज्यादा मात्रा में ग्लूकोज निकलता है.24 घंटे के तीन टाइम के खाने में फाइबर और प्रोटीन रीज फूड का सेवन बढ़ा दें. गेंहू के आटे से बनी रोटी कार्बोहाइड्रेट रीच होती है, इसलिए डॉक्टर शुगर के मरीजों को कम रोटी खाने के लिए कहते हैं. लेकिन अगर आपको अपने खाने में रोटी जरूरी हैं तो आप इन तीन चीजों से बनी रोटी खा सकते हैं.

डायबिटीज फ्रेंडली 3 आटे

1. रागी का आटा

विशेषज्ञों की माने तो रागी आपके हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ये बल्ड शुगर को कंट्रोल करने में असरदार साबित हो सकता है. रागी के आटे से बनी रोटी का सेवन डायबिटीज में आप कर सकते हैं. इस आटे में भारी मात्रा में फाइबर, अमीनो एसिड और अन्य जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV
2. चने का आटा 

चना आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है. लेकिन साथ ही ये आपके शरीर में बढ़े हुए शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद करता है. चने से बने आटे में घुलनशील फाइबर भरपूर होता है. ये आपके ब्लड में अधिक शुगर के लेवल को कम कर सकता हैं. साथ ही ये कोलेस्टॉल लेवल को भी कम करता है.

3. अमरनाथ आटा

डॉक्टर हाई शुगर वाले लोगों के लिए अमरनाथ आटे से बने रोटी को अच्छा मानते हैं. इसे खाने से बल्ड शुगर कंट्रोल रहता है. अमरनाथ आटे में एंटी डायबिटिक और एंटी ऑक्सीडेंट गुण मिलते हैं. इसके साथ ही ये आटा प्रोटीन, विटामिन, लिपिड, जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

                                                                                                    (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रात के खाने में इन फूड्स को करें अवाइड, वेट लॉस में होगी आसानी
डायबिटीज बहुत ज्यादा है और गेंहू की रोटी खाने से बच रहे हैं तो ये 3 आटे की चपाती खाइए, कंट्रोल हो जाएगा शुगर
Father's Day: इस साल फादर्स डे पर पापा के साथ घूमने का बना लीजिए प्लान, परफेक्ट हैं ये 5 जगहें 
Next Article
Father's Day: इस साल फादर्स डे पर पापा के साथ घूमने का बना लीजिए प्लान, परफेक्ट हैं ये 5 जगहें 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;