विज्ञापन

डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया कि बालों का ख्याल रखने के लिए कौनसी 5 चीजें बदल देनी चाहिए 

बारिश का मौसम अपने साथ कई तरह की बालों संबंधी दिक्कतें भी लेकर आता है. ऐसे में बरसात के मौसम में किस तरह इन दिक्कतों को दूर रखा जा सकता है बता रही हैं डर्मेटोलॉजिस्ट.

डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया कि बालों का ख्याल रखने के लिए कौनसी 5 चीजें बदल देनी चाहिए 
इस तरह बरसात के मौसम में रखा जा सकता है स्किन और बालों का ख्याल.

Hair Care: बरसात का मौसम आ चुका है और अपने साथ बारिश, उमस और मिट्टी वाली हवा लेकर आया है. इस मौसम में चेहरे पर डेड स्किन सेल्स जमने लगती हैं, स्किन चिपचिपी हो जाती है, त्वचा बेजान नजर आती है और त्वचा का निखार मानो खो जाता है. वहीं, बालों की बात करें तो मॉनसून का बुरा प्रभाव बालों पर भी खूब पड़ता है. इस मौसम में बाल चिपचिपे और बेजान दिखते हैं. वहीं, मॉनसून (Monsoon) की उमस स्कैल्प पर बिल्ड-अप का कारण बनती है जिससे थोड़ा भी सिर खुरचने से नाखूनों में मैल जमा हुआ नजर आने लगता है. ऐसे में डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. गुरवीन वराइच के बताए कुछ टिप्स बरसात के मौसम में बालों का देखरेख करने में काम आ सकते हैं. 

लंबे बाल चाहिए तो इन पीले बीजों को आज से ही लगाना कर दीजिए शुरू, हेयर ग्रोथ हो जाती है अच्छी 

मॉनसून में स्किन और हेयर केयर  | Monsoon Skin And Hair Care 

डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि मॉनसून में बालों की सेहत बनाए रखने के लिए अपनी कुछ पुरानी चीजों या आदतों को बदलना होगा. इससे बेहतर तरह से स्किन और बालों का ख्याल रखा जा सकता है. 

कॉटन के गिलाफ 

अगर आप कॉटन के तकिये के गिलाफ इस्तेमाल करते हैं तो इसके बजाय सिल्क के तकिये के गिलाफ इस्तेमाल किए जा सकते हैं. तकिए के कवर होंगे तो इससे सोते समय बाल तकिए से नहीं घिसेंगे और टूटेंगे नहीं. सिल्क के कवर (Silk Covers) इस्तेमाल करने पर बालों का झड़ना तो कम होता ही है, साथ ही बाल मुलायम बने रहते हैं. 

हॉट ड्राई 

बालों पर हॉट ड्रायर का इस्तेमाल करने के बजाय कूल ड्रायर इस्तेमाल करना शुरू करें. हॉट ड्रायर से बाल सुखाने पर हीट हेयर डैमेज करने लगती है. ऐसे में अगर बालों को स्टाइल भी करना है तो गर्म हवा की जगह ठंडी हवा वाले ड्रायर से बालों स्टाइल करना चाहिए. 

तौलिया 

डर्मेटोलॉजिस्ट (Dermatologist) का कहना है कि आपको बालों को तौलिये के बजाय टीशर्ट से पोंछना चाहिए. तौलिये के फाइबर्स बालों को ड्राई और डैमेज कर सकते हैं. इसीलिए किसी कॉटन की टीशर्ट से बालों को पोंछने पर बालों की सेहत जस की तस बनी रहती है.

प्लास्टिक की कंघी 

अपनी प्लास्टिक की कंघी को हटाकर आप लकड़ी की कंघी (Wooden Comb) का इस्तेमाल कर सकते हैं. प्लास्टिक की कंघी सख्त होती है जबकि लकड़ी की कंघी बालों के लिए जेंटल होती है, इससे बाल नहीं टूटते और स्कैल्प को भी इसके फायदे मिलते हैं. 

गर्म पानी 

बालों को शैंपू करने के लिए अगर आप गर्म पानी (Hot Water) का इस्तेमाल करते हैं तो आपको गर्म पानी को ठंडे पानी से बदल देना चाहिए. गर्म पानी बालों को जरूरत से ज्यादा ड्राई कर देता है. इससे बालों के झड़ने की दिक्कत भी शुरू हो जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया कि बालों का ख्याल रखने के लिए कौनसी 5 चीजें बदल देनी चाहिए 
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com