सीताफल ही नहीं बल्कि इसकी पत्तियां भी हैं बड़ी फायदेमंद, जान लीजिए सेहत पर होता है कैसा असर

Custard Apple Benefits: अगर आप भी सीताफल खाना पसंद करते हैं तो आपको इसकी पत्तियों के भी फायदे जानने चाहिए. इसकी पत्तियां भी कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं.

सीताफल ही नहीं बल्कि इसकी पत्तियां भी हैं बड़ी फायदेमंद, जान लीजिए सेहत पर होता है कैसा असर

Sitafal Ke Fayde: सीताफल ही नहीं बल्कि इसकी पत्तियां भी हैं फायदेमंद.

Healthy Food: भारत में सीताफल बहुत चाव से खाया जाता है. सीताफल में सेहत के लिए बहुत फायदे छिपे हैं लेकिन क्या आपको पता है कि सीताफल की सब्जी ही नहीं बल्कि इसकी पत्तियों (Sitafal leaves) में भी ढेर सारे फायदे छिपे हैं. आयुर्वेद में सीताफल की पत्तियों को बड़े काम की चीज बताया गया है और इससे कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें दूर हो जाती हैं. चलिए जानते हैं कि सीताफल की पत्तियां (Custard Apple Leaves) हमारी सेहत के लिए कितने काम की हो सकती हैं.

मेहंदी में मिलाकर लगा लें ये 3 चीजें, बालों में ऐसा चटक रंग आएगा कि देखते रह जाएंगे सभी 

सीताफल की पत्तियों के फायदे | Custard Apple Leaves Benefits

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि सीताफल की पत्तियों में ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं. इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी के साथ-साथ आयरन, फाइबर और कैल्शियम भी पाया जाता है. इसमें शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स से लड़ने वाले ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर को बीमारियों से दूर रखते हैं. इसके अंदर एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो शरीर में सूजन और दर्द से छुटकारा दिलाते हैं.

सेहत के लिए फायदेमंद हैं अलसी के बीज, जानिए इन्हें किस-किस तरह से खा सकते हैं रोजाना 

डायबिटीज में राहत 

सीताफल की पत्तियों में मौजूद फाइबर खून में ब्लड शुगर का स्तर कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट इंसुलिन की एक्टिविटी बढ़ाते हैं जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

दस्त होंगे ठीक

सीताफल की पत्तियों के सेवन से पेट की कई दिक्कतें (Stomach Problems) खत्म हो सकती हैं. सीताफल के पत्तों में टैनिन नामक एंजाइम होता है जो डायरिया को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसमें मौजूद फाइबर पेट की अपच को खत्म करता है और पेट में गैस, एसिडिटी आदि को कम करने में कारगर है. इसके अलावा अगर आप सीताफल की पत्तियों का जूस पिएंगे तो आप शरीर को हाइड्रेट रख पाएंगे.

त्वचा के लिए फायदेमंद 

सीताफल की पत्तियां स्किन के लिए भी फायदेमंद मानी जाती हैं. इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी त्वचा को भरपूर पोषण देता है. इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट त्वचा को पोषण देते हैं और इसके एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा से चकत्ते, मुंहासे और एक्ने की दिक्कतें दूर कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.