दोमुंहे बाल और डैंड्रफ की दिक्कत दूर कर देते हैं ये कमाल के हरे पत्ते, जान लीजिए बालों पर लगाने का तरीका

Dandruff Home Remedies: बालों की कई दिक्कतों को छूमंतर कर देता है यह एक पत्ता. जानिए इसका नाम और इसे बालों पर लगाने का तरीका. डैंड्रफ और दोमुंहे बालों की दिक्कत भी हो जाएगी दूर. 

दोमुंहे बाल और डैंड्रफ की दिक्कत दूर कर देते हैं ये कमाल के हरे पत्ते, जान लीजिए बालों पर लगाने का तरीका

Split Ends Home Remedies: इस तरह दूर होगी दोमुंहे बालों की समस्या. 

Hair Care: बालों की सही तरह से देखरेख ना की जाए तो सिर अलग-अलग दिक्कतों का घर बन जाता है. इसी तरह बालों में होने वाली आम दिक्कतों में शामिल है डैंड्रफ, बिल्ड अप, दोमुंहे बाल (Split Ends) और रूखे-सूखे बेजान बालों की दिक्कत. अपने बालों को भरपूर पोषण देने और इन दिक्कतों को दूर करने के लिए आप करी पत्तों (Curry Leaves) का इस्तेमाल कर सकते हैं. करी पत्ते विटामिन बी, विटामिन सी, प्रोटीन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं जो बालों की सेल्स को बेहतर करते हैं और जिनसे हेयर ग्रोथ प्रोमोट होती है. इसके अलावा बालों की अलग-अलग दिक्कतों से छुटकारा पाने के लिए करी पत्तों का इस्तेमाल किया जा सकता है. किस तरह, यह खुद ही जान लीजिए. 

टमाटर का गूदा त्वचा से दूर करेगा दाग-धब्बे, जानिए किस तरह करते हैं Skin Care में इस्तेमाल 

बालों की दिक्कतों के लिए करी पत्ते | Curry Leaves For Hair Problems 

डैंड्रफ के लिए करी पत्ते 


डैंड्रफ दूर करने के लिए करी पत्ते लगाए जा सकते हैं. इसके लिए आपको करी पत्ते के साथ-साथ ताजा दही (Curd) की भी आवश्यक्ता होगी. इस्तेमाल के लिए 15 से 20 करी पत्ते लें और उन्हें ताजा पानी से धो लें. इसके बाद ब्लेंडर में दही और करी पत्तों को धो लें और गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को उंगलियों में लेकर बालों की जड़ों से सिरों तक लगा लें और लगभग आधे से एक घंटे बाद सिर धो लें. डेंड्रफ (Dandruff) कम दिखने लगेंगे. 

kk2ki1n8


रूखे-सूखे बालों के लिए करी पत्ते 


बालों के रूखेपन और फ्रिजीनेस को दूर करने के लिए करी पत्ते लगाए जा सकते हैं. जरूरत के अनुसार करी पत्ते लें और उन्हें पानी में उबाल लें. इस पानी को ठंडा करके छानें और एक स्प्रे बोतल में भरें. बालों को इस पानी से धोएं या हेयर टोनर की तरह इस करी पत्ते के पानी का इस्तेमाल करें. शैंपू करने के बाद इस पानी को छिड़कें या फिर कटोरी में डालकर इससे सिर धो लें. 

n3gqm53o


बालों को मजबूत बनाने के लिए करी पत्ते 

मजबूत, घने और आसानी से ना टूटने वाले बालों के लिए करी पत्ते का तेल बनाकर लगाया जा सकता है. एक कटोरी में नारियल का तेल (Coconut Oil) लें और उसमें कुछ करी पत्ते डालें और पकाएं. जब यह पत्ते काले हो जाएं तो इन्हें आंच से उतार लें. जब तेल हल्का गर्म हो तो उससे सिर की मालिश करें. ऐसा करने पर बाल मजबूत बनेंगे. 

50678um8


दोमुंहे बालों को लिए करी पत्ते 

प्याज के रस के साथ करी पत्तों को पीसकर मिला लें. इस मिश्रण को बालों की जड़ों से सिरों तक लगाएं. दोमुंहे बालों की दिक्कत दूर करने में यह नुस्खा बेहतरीन साबित होता है. इसे हफ्ते में एक बार भी इस्तेमाल किया जाए तो अच्छा असर दिखाई पड़ता है. 

ojgf579

टमाटर का गूदा त्वचा से दूर करेगा दाग-धब्बे, जानिए किस तरह करते हैं Skin Care में इस्तेमाल 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.