खीरे के छिलके फेंकने के बजाय इस तरह करके देखें इस्तेमाल, बेहद काम के साबित होते हैं Cucumber Peels 

Cucumber Peels Benefits: खीरे के छिलके सेहत और सुंदरता दोनों के लिए फायदेमंद साबित होते हैं. यहां जानिए किस तरह इन छिलकों का इस्तेमाल करें. 

खीरे के छिलके फेंकने के बजाय इस तरह करके देखें इस्तेमाल, बेहद काम के साबित होते हैं Cucumber Peels 

Cucumber Peels Uses: इस तरह काम में लाए जा सकते हैं खीरे के छिलके. 

Cucumber Peels: ऐसे एक या दो नहीं बल्कि अनेक लोग हैं जो खीरे को छीलकर खाते हैं और छिलके को कूड़ेदान में फेंक देते हैं. लेकिन, खीरे के छिलके बेकार नहीं होते बल्कि इनमें अनेक गुण पाए जाते हैं. खीरे के छिलकों को साफ करके इनका सेवन भी किया जाता है जो स्वास्थ्य पर अलग-अलग तरह से फायदे दिखाता है. इन छिलकों में फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखते हैं. इनमें सेहत के लिए अच्छे मैकरो-न्यूट्रिएंट्स भी होते हैं. जानिए खीरे के छिलकों (Cucumber Skin) के फायदे और इस्तेमाल के तरीके. 

माथे पर टैनिंग से दिखने लगा है कालापन तो घर की ये 4 चीजें लगाकर देख लीजिए आप, स्किन होने लगेगी साफ

खीरे के छिलकों के फायदे और इस्तेमाल | Cucumber Peels Benefits And Uses 

खीरे के छिलके इनसोल्यूबल फाइबर के अच्छे स्त्रोत होते हैं जो मल का भार बढ़ाते हैं जिससे कब्ज (Constipation) की दिक्कत नहीं होती है. इसके साथ ही, इनमें बीटा कैरोटीन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने, स्किन को स्वस्थ्य रखने और आंखों की सेहत अच्छी रखने में मददगार होते हैं. इनमें विटामिन के भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर के प्रोटीन एक्टिवेट करता है और हड्डियों के लिए अच्छा है. 

इस तरह खा सकते हैं 

खीरे के छिलके खाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप इन्हें खीरे समेत ही पानी में अच्छे से धो लें. खीरे को हल्के नमक के पानी में डुबाएं जिससे इसपर चिपके सूक्ष्म जीवाणु भी नष्ट हो जाएं. 15 से 20 मिनट डुबाए रखने के बाद खीरे बाहर निकालें और अच्छे से पोंछ लें. इसके बाद खीरे को छिलके समेत खाएं. छिलके के साथ ही खीरे को काटकर सैंडविच, सलाद, अचार या किसी डिश में डालकर खा सकते हैं. 

jtv0c2ng

खीरे के छिलके के चिप्स 

आलू के चिप्स स्वाद में चाहे कैसे भी हों लेकिन सेहत के लिए अच्छे नहीं होते हैं. यहां आपके लिए खीरे के छिलके के चिप्स (Cucumber Peels Chips) बनाने का तरीका बताया जा रहा है जो सेहत और स्वाद दोनों में बेहतरीन साबित होते हैं. खीरे के चिप्स बनाने के लिए खीरे के छिलकों को साफ करके ट्रे में रखें. इन छिलकों पर हल्का ऑलिव ऑयल लगाएं और ओवन में डालकर क्रिस्पी होने तक पका लें. जब ये चिप्स पककर निकल जाएं तो इनमें स्वादानुसार नमक और मसाला डालकर खाएं. 

खीरे के छिलकों की चटनी 

इस हरी चटनी को बनाने के लिए खीरे के छिलके, आधा कप पुदीना, हरी मिर्च, आधा खीरा, नींबू और स्वादानुसार नमक लें. सभी चीजों को मिलाएं और पीस लें. बस तैयार है आपकी खीरे के छिलके की चटनी. इस हरी चटनी को जैसे चाहे वैसे स्वाद लेकर खा सकते हैं. 

3l0i173g

Photo Credit: iStock

स्किन के लिए खीरे के छिलके 

खीरे के छिलके त्वचा को नमी देने में कारगर होते हैं. खीरा खा लेने के बाद जो छिलके बच जाते हैं आप उन्हें डार्क सर्कल्स हटाने के लिए आंखों के नीचे लगाकर रख सकते हैं. इसके अलावा, इन छिलकों को पीसकर गुलाबजल में मिलाकर चेहरे पर फेस पैक की तरह भी लगाया जा सकता है. त्वचा निखर उठेगी. 

6dauomj8

ताजा लहसुन या Garlic Powder, सेहत के लिए क्या है ज्यादा अच्छा, जानिए इनसे मिलने वाले फायदों के बारे में 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com