माथे पर टैनिंग से दिखने लगा है कालापन तो घर की ये 4 चीजें लगाकर देख लीजिए आप, स्किन होने लगेगी साफ

Forehead Blackness: कई कारणों से माथे पर कालापन नजर आ सकता है. चिलचिलाती धूप का इसमें भरपूर योगदान रहता है. जानिए किस तरह आसान घरेलू नुस्खों से इस टैनिंग को दूर कर सकते हैं आप. 

माथे पर टैनिंग से दिखने लगा है कालापन तो घर की ये 4 चीजें लगाकर देख लीजिए आप, स्किन होने लगेगी साफ

Forehead Blackness Home Remedies: ऐसे दूर होगा माथे का कालापन. 

Forehead Tanning: गर्मियां आते ही चिलचिलाती धूप पड़ना शुरू हो गई है. धूप का असर स्किन पर खूब दिखता है. चेहरे को थोड़ा-बहुत ढकने के लिए मास्क तो लगा लिया जाता है लेकिन माथा धूप की चपेट में आ जाता है. वहीं, माथे पर हाइपरपिग्मेंटेशन के कारण भी कालापन नजर आने लगता है. ऐसे में इस कालेपन (Forehead Blackness) से छुटकारा दिलाने में कुछ घरेलू नुस्खे बेहद कारगर साबित होते हैं. यहां जानिए माथे पर हुई टैनिंग को दूर करने के असरदार और आसान घरेलू उपाय. 

घने और मोटे बालों के लिए घर पर बनाएं रीठा शैंपू, इस Herbal Shampoo से बेहद खूबसूरत हो जाएंगे Hair 

माथे का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय | Forehead Blackness Removal Home Remedies 

कच्चा दूध 

माथे का कालापन दूर करने के लिए कच्चे दूध (Raw Milk) का इस्तेमाल किया जा सकता है. कच्चे दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड नेचुरल ब्लीच की तरह काम करता है और माथे को साफ करने में असरदार है. इसके इस्तेमाल के लिए एक कटोरी में कच्चा दूध लें और इसे रूई की मदद से माथे पर लगाकर कुछ देर रखने के बाद धो लें. आप चाहे तो इसमें गुलाबजल भी मिला सकते हैं. 

नींबू और शहद 

टैनिंग दूर करने में नींबू और शहद का अच्छा असर दिखता है. इस्तेमाल के लिए बराबर मात्रा में नींबू का रस और शहद मिला लें. इसे पेस्ट बनाएं और माथे पर लगाएं. कुछ देर लगाए रखने के बाद हल्के हाथ से मलते हुए छुड़ा लें. इस मिश्रण से टैनिंग और जमा मैल दूर होगा और त्वचा को नमी भी मिलेगी. 

crbag4q8

बेसन 

घरेलू उबटन बनाने में बेसन (Besan) का इस्तेमाल किया ही जाता है. बेसन को माथे का कालापन छुड़ाने के लिए लगाना चाहते हैं तो एक कटोरी में बेसन के साथ आधा चम्मच हल्दी मिला लें. इसे माथे पर 5 से 10 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. बहुत ज्यादा देर लगाकर ना रखें नहीं तो माथा पीला पड़ जाएगा. 

हल्दी 

स्किन से मैल और टैनिंग को दूर करने में हल्दी कमाल की साबित होती है. इसे दूध और गुलाबजल के साथ मिलाकर माथे पर सिर्फ 5 मिनट लगाकर रखें और फिर धो लें. स्किन ताजगी तो महसूस करेगी ही साथ ही टैनिंग हल्की हो जाएगी. 

v92aulfo

Photo Credit: iStock

पेट की बाहर लटकती चर्बी को करना है अंदर तो पीना शुरू कर दीजिए ये डिटॉक्स ड्रिंक्स, घर पर बनाना है बेहद आसान 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ऐश्वर्या राय बच्चन ने सीट से उठकर मणिरत्नम के छू लिए पैर