इतनी फट गई हैं एड़ियां कि कपड़े में फंसना हो गई हैं शुरू तो इस क्रीम को आज ही लगा लीजिए घर पर बनाकर, भर जाएगा घाव

अक्सर ही फटी एड़ियां जरूरत से ज्यादा ड्राई हो जाती हैं और उनसे खून निकलता नजर आता है. इन खुरदुरी एड़ियों को फिर से मुलायम बनाने के लिए बेहद आसान से घरेलू नुस्खे को आजमाया जा सकता है. 

इतनी फट गई हैं एड़ियां कि कपड़े में फंसना हो गई हैं शुरू तो इस क्रीम को आज ही लगा लीजिए घर पर बनाकर, भर जाएगा घाव

यहां जानिए फटी एड़ियों को भरने का तरीका. 

Skin Care: आमतौर पर औरतों को फटी एड़ियों की दिक्कत हो जाती है. बहुत ज्यादा देर तक पानी में काम करते रहने से, पोषण की कमी और पर्याप्त नमी ना मिलने के कारण एड़ियां फटना शुरू हो जाती हैं. कभी-कभी एड़ियां इतनी ज्यादा फट जाती हैं कि उनसे खून तक निकलने लगता है. ये खुरदरी एड़ियां कपड़ों में फंसने लगती हैं और छूने पर चुभती हैं सो अलग. इन फटी एड़ियों (Cracked Heels) की दिक्कत से छुटकारा पाने के लिए कुछ असरदार घरेलू नुस्खे इस्तेमाल में लाए जा सकते हैं. खासतौर से घर पर बनी होममेड क्रीम (Homemade Cream) एड़ियों को भरने में कारगर साबित होती है. जानिए फटी एड़ियों को भरने वाली क्रीम घर पर कैसे बनाते हैं और कौन-कौनसे घरेलू नुस्खे इन एड़ियों को ठीक करने में असरदार हो सकते हैं. 

मक्खियों ने खाने की चीजों से लेकर बिस्तर और फर्श पर जमा लिया है डेरा, तो इस कमाल की ट्रिक से पा लें छुटकारा

फटी एड़ियों के घरेलू उपाय | Cracked Heels Home Remedies 

फटी एड़ियां ठीक करने के लिए घर पर इस क्रीम को बनाकर लगाया जा सकता है. इसे बनाने के लिए आपको 2 चम्मच चावल का आटा, एक चम्मच शहद और 5 से 6 बूंदे सफेद सिरके की लेनी हैं. सभी चीजों को एकसाथ मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को एड़ियों पर लगाएं और 15 से 20 मिनट बाद धोकर हटा लें. ये होममेड क्रीम फटी एड़ियों को भरने में कमाल का असर दिखाती है और हफ्ते में 3-4 बार लगाई जा सकती है. इससे डेड स्किन सेल्स एक्सफोलिएट होकर निकल जाती है और त्वचा मुलायम बनती है. 

धूप में करती हैं काम और बालों के डैमेज होने का है डर, तो यहां जानिए ऐसे 5 तरीके जो चिलचिलाती गर्मी से बचाएंगे बाल 

एड़ियों का कटना-फटना दूर करने में घर की और भी चीजों का अच्छा असर दिखता है. 3 से 4 चम्मच शहद (Honey) लेकर उसे हल्का गर्म कर लें. इसमें 2 चम्मच दूध डालें और आधे संतरे का जूस मिला लें. अब इस मिश्रण को फटी एड़ियों पर लगाएं और आधे से पौने घंटे यानी लगभग 45 मिनट तक एड़ियों पर लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. एड़ियां मुलायम बनने में असर दिखने लगता है. इस नुस्खे का कुछ दिन इस्तेमाल करने पर एड़ियों के फटने की दिक्कत दूर हो जाती है. 

एलोवेरा भी एड़ियां भरने में कारगर होता है. एलोवेरा को एड़ियों पर गाने के लिए इसमें बराबर मात्रा में ग्लिसरिन मिला लें. इस मिश्रण को फटी एड़ियों पर लगाएं. इससे रूखी एड़ियों को हाइड्रेशन मिलता है और एड़ियां भरती हैं सो अलग. 

फटी एड़ियों पर केले (Banana) को मसलकर लगाएं और आधे घंटे बाद एड़ी धोकर साफ करें. इससे एड़ियों का कटना-फटना दूर होता है. इसके अलावा, एड़ियों की दिक्कर दूर करने के लिए शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है. शहद को स्क्रब की तरह या फिर फूट मास्क की तरह एड़ियों पर लगाया जा सकता है. 

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com