धूप में करती हैं काम और बालों के डैमेज होने का है डर, तो यहां जानिए ऐसे 5 तरीके जो चिलचिलाती गर्मी से बचाएंगे बाल 

अगर आपको भी बालों के धूप से डैमेज होने का डर है तो शुरूआती गर्मियों से ही बालों की सही देखरेख पर ध्यान देना शुरू कर दीजिए. बाल डैमेज्ड भी नहीं होंगे और खूबसूरत दिखेंगे सो अलग. 

धूप में करती हैं काम और बालों के डैमेज होने का है डर, तो यहां जानिए ऐसे 5 तरीके जो चिलचिलाती गर्मी से बचाएंगे बाल 

धूप से बालों को बचाए रखेंगे ये टिप्स. 

Hair Care: चिलचिलाती गर्मियों के दिनों में धूप जी का जंजाल बनते देर नहीं लगाती. अक्सर लोग चेहरे को तो धूप से बचाए रखते हैं लेकिन बालों का ख्याल रखना भूल जाते हैं. चेहरे के लिए ना सिर्फ सनस्क्रीन आती है बल्कि एसपीएफ वाले मॉइश्चराइजर और मेकअप प्रोडक्ट्स भी बाजार में उपलब्ध हैं. लेकिन, बालों पर एसपीएफ लगाने की जरूरत कम ही लड़कियों को महसूस होती है जबकि बाल भी धूप से उतने ही प्रभावित होते हैं जितनी त्वचा. धूप बालों को रूखा-सूखा (Dry Hair) बनाती है, स्कैल्प को डैमेज करती है और बाल खुरदुरे होने लगते हैं सो अलग. ऐसे में अगर आप भी उन महिलाओं में से हैं जिन्हें धूप में काफी देर तक काम करना पड़ता है या आपकी फील्ड जॉब तो यहां जानिए कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जिनसे आप अपने बालों को धूप से बचाए रख सकती हैं. इन तरीकों को अपनाना आसान है और इनका असर भी कमाल का दिखता है. 

विटामिन ई कैप्सूल चेहरे पर कितनी देर लगाकर रखते हैं और इसके पूरे फायदे उठाने का क्या है तरीका, आप भी जान लीजिए 

धूप से बालों को बचाए रखने के तरीके 

सन डैमेज (Sun Damage) से बालों को बचाने का सबसे अच्छा तरीका है कंडीशनर का अच्छे से इस्तेमाल करना. कंडीशनर बालों पर एक प्रोटेक्टिव लेयर बना देता है जो कुछ हद तक बालों को धूप से बचाने में काम आता है. वहीं, जो लोग धूप में स्विमिंग करने जाते हैं उन्हें खासतौर से बालों पर कंडीशनर लगाकर स्विमिंग करनी चाहिए. इससे भी बाल धूप से बचते हैं और साथ ही स्विमिंग पूल के क्लोरिन वाले पानी से बचे रहते हैं सो अलग. 

सुबह खाली पेट इस एक फल को खाने पर कम हो सकता है वजन, पेट की दिक्कतें भी रहती हैं कोसों दूर

बालों को ऑवरनाइट ट्रीटमेंट देकर भी धूप से बचाया जा सकता है. धूप बालों के मॉइश्चर या कहें नमी को छीन लेती है. ऐसे में रात के समय हाइड्रेटिंग हेयर मास्क बालों पर लगाया जा सकता है. आप चाहे तो सिर पर लीव-इन कंडीशनर लगाकर छोड़ सकती हैं. इसके अलावा, अंडे का हेयर मास्क, एलोवेरा का हेयर मास्क या दही और शहद का हेयर मास्क (Hair Mask) बनाकर बालों पर लगा सकती हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

अगर बाल धूप से डैमेज होते हुए नजर आने लगे हैं तो हफ्ते में एक बार मेयोनीज वाले हेयर मास्क को लगाकर देखें. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक अंडे के सफेद हिस्से को लेकर उसमें 3 चम्मच दही और 3 चम्मच ही मेयोनीज डाल लें. इस मिश्रण को अच्छे से मिक्सर करके बालों पर तकरीबन आधा घंटा लगाकर रखने के बाद धोकर साफ करें. डैमेज्ड बाल रिपेयर होंगे और बालों में चमक आएगी सो अलग. 

धूप से बाल डैमेज ना हों इसके लिए हेयर सनस्क्रीन (Hair Sunscreen) का इस्तेमाल किया जा सकता है. हेयर सनस्क्रीन बाजार में आसानी से उपलब्ध होती है. इस सनस्क्रीन को साफ और सूखे बालों पर लगाएं. सनस्क्रीन की बोतल को अच्छे से हिलाने के बाद ही इस्तेमाल करें. प्रोडक्ट को बालों पर अच्छे से लगाएं जिससे धूप से बाल पूरी तरह बचे रहें. 

बालों को स्कार्फ से ढकना भी धूप से बचने का एक अच्छा तरीका है. बाल जितना ज्यादा डायरेक्ट सनलाइट से बचेंगे उतना अच्छा है. इसीलिए बालों को किसी हेडस्कार्फ से ढकें जिससे धूप का प्रभाव बालों पर कम से कम पड़े. 

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com