सर्दियां आते ही फटने लगी हैं एड़ियां तो शुरू कर दीजिए लगाना ये चीजें, Cracked Heels हो जाएंगी मुलायम 

Cracked Heels Home Remedies: हाथ लगाने पर खुरदरी और देखने में कटी-फटी नजर आने लगी हैं एड़ियां तो वक्त आ गया है कि आप कुछ कारगर नुस्खे अपना लें. कुछ ही दिनों में एड़ियों की सूरत पहले जैसी हो जाएगी. 

सर्दियां आते ही फटने लगी हैं एड़ियां तो शुरू कर दीजिए लगाना ये चीजें, Cracked Heels हो जाएंगी मुलायम 

Cracked Heels Remedies: इस तरह सोफ्ट बनेंगी फटी हुई एड़ियां. 

खास बातें

  • इस तरह ठीक होंगी फटी एड़ियां.
  • खुरदुरापन होगा दूर.
  • इन नुस्खों को आजमाना है आसान.

Home Remedies: फटी एड़ियों की दिक्कत यूं तो पूरा साल ही हो सकती है लेकिन सर्दियों के मौसम में यह खासतौर से परेशानी का सबब बन जाती  है. एड़ियों की खुरदरी स्किन कंबल के रेशों में फंसने लगती है और हाथों में चुभती हुई सी लगती है. ऐसा ज्यादातर नमी की कमी से होता है जिसके लिए आप गाढ़ी और एक्स्ट्रा मॉइश्चर वाली क्रीम लगा सकते हैं. लेकिन, इसके अलावा ऐसे और भी कुछ घरेलू नुस्खें हैं जो तेजी से फटी एड़ियों (Cracked Heels) को मुलायम बनाने का काम करते हैं. इन घर की चीजों का इस्तेमाल आप अपनी सहूलियत से कर सकते हैं. 

Period Cramps: पीरियड्स के दौरान महसूस होने वाले दर्द से इस तरह पाएं राहत, कुछ चीजों को खाना है फायदेमंद 


फटी एड़ियों के घरेलू उपाय | Cracked Heels Home Remedies 


शहद 


रसोई में आसानी से मिल जाने वाला शहद फटी एड़ियों पर लगाया जा सकता है. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण एड़ी की स्किन पर अच्छा असर दिखाते हैं. इसे लगाने के लिए एक कप शहद (Honey) लें और गर्म पानी के टब में डाल दें. इसके बाद पैरों को इस पानी में 20 से 25 मिनट तक डुबाए रखें. एक हफ्ता रोजाना ऐसा करके देखें कि आपके पैरों पर इसका क्या कमाल का असर नजर आता है. 

केला 


फटी एड़ियों पर केला बिल्कुल वैसा ही असर दिखाता है जैसा बाजार में मिलने वाले महंगे फूट पैक्स दिखाते हैं. केले (Banana) में विटामिन ए, बी6 और सी के साथ ही स्किन को नमी देने वाले गुण पाए जाते हैं. इसके इस्तेमाल के लिए 2 पके हुए केले लें और अच्छे से मसल लें. इस केले के गूदे को फटी एड़ियों समेत पूरे पैर पर अच्छे से लगा लें और 15 से 20 मिनट रखें. इसके बाद पैर धो लें. 2 हफ्ते तक इस प्रक्रिया को 5 से 6 बार आजमाएं.


ऑलिव ऑयल या नारियल का तेल 

फटी एड़ियों पर नमी के लिए आप ऑलिव ऑयल या नारियल का तेल लगा सकते हैं. ऑलिव ऑयल की बात करें तो यह स्किन टीशुज रिपेयर करने के लिए अच्छा है. इसे सादा भी एड़ियों पर लगाया जा सकता है या फिर इसमें शहद मिलाकर लगाएं. नारियल का तेल (Coconut Oil) ड्राई स्किन के लिए बेहद अच्छा साबित होता है इसीलिए फटी एड़ियों पर भी इसे लगाया जा सकता है. 

हींग 


फटी एड़ियों के लिए सबसे कारगर उपायों में से एक है हींग. एक कटोरी में नीम का तेल लेकर गर्म करें और उसमें आधा चम्मच हींग का पाउडर मिला लें. इस तेल को फटी एड़ियों पर लगाएं और पन्नी बांध लें. रातभर इसे पैरों पर लगाए रखने के बाद अगली सुबह पैर धो लें. एक हफ्ते तक ऐसा करने पर आपको असर नजर आना शुरू हो जाएगा. 

इन बातों का रखें ख्याल 

  • अपने पैरों को दिन में एक बार हल्के गर्म पानी में डुबाएं और फिर अच्छे से पोंछकर मॉइश्चराइजर या तेल लगा लें. 
  • पैरों के लिए फूट स्क्रबर का इस्तेमाल करें जिससे डेड स्किन सेल्स निकल जाएं. 
  • फटी एड़ियों की स्किन को उंगलियों से खींचने से परहेज करें. इससे इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ सकता है और स्किन से खून निकलेगा सो अलग. 
  • एक समय पर एक ही घरेलू नुस्खा आजमाएं. हर नुस्खे को एकसाथ अपनाने की कोशिश ना करें. 

सुबह के समय इस सेहतमंद ड्रिंक को पीना है बेहद फायदेमंद, पेट रहेगा दुरुस्त और वजन भी होगा कम 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अभिषेक-ऐश्वर्या बच्चन बेटी आराध्या के साथ एयरपोर्ट पर हुए स्पॉट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com