Cholesterol बढ़ गया है तो खाना शुरू कर दीजिये ये बीज, शरीर से निकलने लगेग गंदा कॉलेस्ट्रॉल LDL

High Cholesterol Levels: शरीर में बढ़ते कॉलेस्ट्रोल के कारण दिल की बीमारीयों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में समय रहते कॉलेस्ट्रोल लेवल्स को कम करना जरूरी है.

Cholesterol बढ़ गया है तो खाना शुरू कर दीजिये ये बीज, शरीर से निकलने लगेग गंदा कॉलेस्ट्रॉल LDL

Cholesterol Home Remedies: इन बीजों से कम होगा कॉलेस्ट्रोल. 

खास बातें

  • इस तरह कम होगा गंदा कॉलेस्ट्रोल.
  • इन बीजों का सेहत पर होता है अच्छा असर.
  • डाइट में इन्हें आसानी से किया जा सकता है शामिल.

High Cholesterol: दिल की बीमारी का सबसे बड़ा कारण हाई कॉलेस्ट्रोल होता है. कॉलेस्ट्रोल के हाई लेवल्स और LDL चिंता का विषय है जिसे वक्त रहते कम करना जरूरी हो जाता है. ऐसे में खानपान (Diet) में कई तरह के बदलाव किए जाते हैं. उन चीजों को डाइट का हिस्सा बनाया जाता है जिनके सेवन से शरीर में जमा होने वाले गंदे कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) से छुटकारा मिल सके. कॉलेस्ट्रोल के हाई लेवल्स (High Cholesterol Levels) को कम करने में धनिया के बीज बढ़िया असर दिखाते हैं. आइए, जानें इनके सेवन का सही तरीका और सेहत पर असर. 

Sawan Recipe: इस तरह तैयार करें भगवान शिव के लिए आलू के हलवे का भोग, बनाने में बेहद आसान है यह Halwa
 


हाई कॉलेस्ट्रोल के लिए धनिया |  Coriander For High Cholesterol 


भारतीय रसोई में धनिया (Coriander) को एक ऐसा मसाला माना जाता है जिसके बिना स्वादिष्ट खाना बनाना मुश्किल लगता है. इस सूखी धनिया के बीज (Coriander Seeds) सेहत पर कमाल के साबित होते हैं. कई स्टडीज में भी कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए इस मसाले या कहें बीजों को असरदार माना गया हैं. आयुर्वेद में भी धनिया के बीजों को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. 

धनिया के पत्तों में फोलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन सी और बीटा-केरोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं. आप धनिया के बीजों को कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए धनिया के बीजों को चटनी, सलाद या सब्जी में डालकर खा सकते हैं. 



मेथी के बीज 

कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए मेथी के बीजों का सेवन भी किया जा सकता है. इन बीजों में विटामिन ई, एंटीडायबेटिक गुण, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं. 

Uric Acid बढ़ने लगा है तो घबराइए मत, बस खाना शुरू कर दीजिए यह एक चीज, फिर देखिए कैसे कंट्रोल में आता है यूरिक एसिड

आंवला 

आंवला को भी कॉलेस्ट्रोल कम करने वाली डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. आयुर्वेद में आंवला को कई बीमारीयों के लिए औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. वहीं, विटामिन सी और अमीनो एसिड्स से भरपूर आंवला गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करता है. 

मक्खियों को घर से भगाने का रामबाण इलाज हैं ये नुस्खे, घर में फिर नजर नहीं आएंगी House Flies 
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com