Uric Acid बढ़ने लगा है तो घबराइए मत, बस खाना शुरू कर दीजिए यह एक चीज, फिर देखिए कैसे कंट्रोल में आता है यूरिक एसिड

Uric Acid Control: शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाने पर जोड़ों में दर्द और पैरों में सूजन की दिक्कत भी हो जाती है. ऐसे में यह एक सूखा मेवा आपकी इस समस्या को दूर करने में कारगर साबित हो सकता है. 

Uric Acid बढ़ने लगा है तो घबराइए मत, बस खाना शुरू कर दीजिए यह एक चीज, फिर देखिए कैसे कंट्रोल में आता है यूरिक एसिड

High Uric Acid: इस तरह कम होगा यूरिक एसिड का लेवल. 

खास बातें

  • इस तरह कम होगा बढ़ा हुआ यूरिक एसिड.
  • जोड़ों के दर्द से भी मिलेगा छुटकारा.
  • इस सूखे मेवे का करना होगा सेवन.

How To Control Uric Acid: शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड की मात्रा कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का कारण बनती है. ऐसा तब होता है जब किडनी (Kidney) यूरिक एसिड को ठीक तरह से फिल्टर नहीं कर पाती. यह जोड़ों में क्रिस्टल्स के रूप में जमा भी हो जाता है जिससे जोड़ों का दर्द (Joint Pain) और पैरों में सूजन दिखने लगती है. शरीर में प्यूरिन (Purine) का सही तरह से पाचन न होने पर यूरिक एसिड का लेवल बढ़ता है. इसे कम करने के लिए खानपान में बदलाव किए जाते हैं. यूरिक एसिड (Uric Acid) को कम करने वाला ऐसा ही एक सूखा मेवा है अखरोट. आइए जानें, यूरिक एसिड घटाने के लिए कैसे किया जाए अखरोट (Walnuts) का सेवन. 

दही और बेसन का फेस पैक चेहरे पर दिखाता है कमाल का असर, 3 तरीकों से करें यह Face Pack तैयार


यूरिक एसिड लेवल्स कम करने के लिए अखरोट | Walnuts To Control High Uric Acid Levels


अखरोट में ओमेगा-3 की भरपूर मात्रा पाई जाती है. साथ ही, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ-साथ विटामिन बी6, कॉपर, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व व खनिज होते हैं. अखरोट में यूरिक एसिड के कारण होने वाले गाउट को कम करने वाले हेल्दी प्रोटीन की भी अच्छी मात्रा पायी जाती है जो घुटनों में जमें यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स को घटाने में भी सहायक है. इस चलते अखरोट यूरिक एसिड की डाइट (Uric Acid Diet) में शामिल करने के लिए एक अच्छा फूड है. 


रोजाना 2 से 3 अखरोट खाने पर भी आपको यूरिक एसिड कम करने में मदद मिलेगी. आप अखरोट को सलाद में डालकर खा सकते हैं, स्मूदी या शेक में इस्तेमाल कर सकते हैं, अखरोट (Walnuts) से गार्निशिंग कर सकते हैं, इन्हें भिगो कर खा सकते हैं या फिर सादा ही इन्हें चबा सकते हैं. 

अखरोट खाने पर यूरिक एसिड तो कम होता है ही, साथ ही यह शरीर को और भी कई फायदे देता है. इसके सेवन से दिल की सेहत अच्छी रहती है, दिमाग तेज होता है, शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी बढ़ती है, तनाव कम होता है और यह वजन घटाने में भी बेहद असरदार है. 

Monsoon में बालों में काटने लगी है जूं तो ना हों परेशान, बस अपनाकर देखें ये 5 नुस्खे, रातोंरात गायब होंगी Lice

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com