1 महीने के लिए छोड़ दीजिए चाय और कॉफी, शरीर को मिलेंगे 5 बड़े फायदे 

आपको अगर ये पता लग जाए कि कैफीन 1 महीने के लिए छोड़ देने से शरीर में 5 बड़े पॉजिटिव चेंजेज हो सकते हैं तो क्या आप इसे छोड़ना नहीं चाहेंगे?

1 महीने के लिए छोड़ दीजिए चाय और कॉफी, शरीर को मिलेंगे 5 बड़े फायदे 

कैफीन का ज्यादा सेवन आपकी नींद को भी प्रभावित कर सकता है.

खास बातें

  • कैफीन का सेवन न करना आपके रक्तचाप के लिए अच्छा हो सकता है.
  • कैफीन का ज्यादा सेवन आपकी नींद को भी प्रभावित कर सकता है.
  • आपको घबराहट और अवसाद जैसी परेशानी नहीं होगी.

Caffeine  side effects : दिन की शुरूआत चाय या कॉफी से करना आम बात है. टी और कॉफी के शौकीन तो बिना इसके दिन की शुरूआत अधूरी मानते हैं. लेकिन आपको अगर ये पता लग जाए कि कैफीन 1 महीने के लिए छोड़ देने से शरीर में 5 बड़े पॉजिटिव चैंजेज हो सकते हैं तो क्या आप इसे छोड़ना नहीं चाहेंगे? अगर आपका जबाव हां है, तो चलिए आपको बता देते हैं उन 5 फायदों के बारे में, जो आपको चाय और कॉफी को रूटीन से हटाने के बाद होने वाला है. 

सूरजमुखी और कद्दू बीज में से सेहत के लिए ज्यादा हेल्दी क्या है?

चाय और कॉफी छोड़ने के फायदे - Benefits of quitting tea and coffee

एंग्जाइटी नहीं होगी

अगर आप चाय और कॉफी को 1 महीने के लिए पीना बंद कर देते हैं, तो फिर आपको घबराहट और अवसाद जैसी परेशानी नहीं होगी. इसके ज्यादा सेवन से दिल की धड़कने सामान्य से अधिक गति से चलने लगती हैं. इससे एंग्जाइटी अटैक का खतरा बढ़ जाता है. जो लोग पहले से ही मेंटल हेल्थ इश्यू से परेशान हैं उन्हें खासतौर से इससे बचना चाहिए. 

आएगी अच्छी नींद

कैफीन का ज्यादा सेवन आपकी नींद को भी प्रभावित कर सकता है. आप रात में इसका सेवन करने से बचें. वहीं, चाय हमेशा सोने के 6 घंटे पहले करें. 

पोषक तत्व करे अवशोषित

अगर आप कैफीन पीने वाले नहीं हैं, तो आपका शरीर कैफीन पीने वालों की तुलना में कुछ पोषक तत्वों को बेहतर तरीके से अवशोषित कर सकता है, जैसे कैल्शियम, लोहा और बी विटामिन.

दांत रखे हेल्दी

बहुत ज्यादा कॉफी और चाय पीने से दांतों पर भी बुरा असर पड़ता है. इससे दाग पड़ जाता है दांतों पर. कॉफ़ी, चाय और सोडा जैसे कैफीनयुक्त पेय पदार्थ एस्ट्रोजन के स्तर को बदल सकते हैं.

ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल

कैफीन का सेवन न करना आपके रक्तचाप के लिए अच्छा हो सकता है. प्रति दिन 3 से 5 कप कैफीन हृदय रोग के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Solar Eclipse 2024 | 8 April को लगने वाले सूर्य ग्रहण की भविष्यवाणी हो गई थी सालों पहले
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com