सूरजमुखी और कद्दू बीज में से सेहत के लिए ज्यादा हेल्दी क्या है?

Surajmukhi and kaddu beej benefits : इस स्टोरी का उद्देश्य सूरजमुखी के बीज बनाम कद्दू के बीज के बारे में आपके प्रश्नों का उत्तर देना है.

सूरजमुखी और कद्दू बीज में से सेहत के लिए ज्यादा हेल्दी क्या है?

इन बीजों को अपने डाइट में शामिल करने से स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

खास बातें

  • दोनों ही पोषक तत्व के मामले में एक दूसरे से किसी मामले में कम नहीं हैं.
  • इनको अपने आहार में शामिल करने से स्वास्थ्य पर सकारात्मकप्रभाव पड़ेगा.
  • आप इन बीजों को सलाद के रूप में खा सकते हैं, यह सबसे बढ़िया तरीका है.

Seeds health benefits : पोषक तत्वों से भरपूर बीजों ने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों के दिलों में एक अच्छी-खासी जगह बना ली है. जिसमें सूरजमुखी और कद्दू के बीज फिटनेस फ्रीक्स (fitness) के बीच ज्यादा लोकप्रिय हैं. इनका सेवन लोग स्नैक्स के रूप में मुख्य रूप से करते हैं.  लेकिन इस स्टोरी का उद्देश्य सूरजमुखी (sunflower seeds) के बीज बनाम कद्दू के बीज (pumpkin seeds) के बारे में आपके प्रश्नों का उत्तर देना है. तो आइए जानते हैं.  गर्मियों में सुबह खाली पेट बेल पत्र खाने से मिलेंगे 5 अनगिनत फायदे

सूरजमुखी बनाम कद्दू बीज - Sunflower vs Pumpkin Seeds

1- जब सूरजमुखी और कद्दू के बीज के बीच चयन करने की बात आती है, तो दोनों ही पोषक तत्व के मामले में एक दूसरे से किसी मामले में कम नहीं हैं. 

2-सूरजमुखी के बीज में पॉलीअनसेचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड वसा का मिश्रण होता है, जबकि कद्दू के बीज हेल्दी मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड प्रदान करते हैं. 

3-वहीं, दोनों ही सीड्स प्लांट बेस्ड प्रोटीन (Plant based protein) के अच्छे स्त्रोत हैं. जो शाकाहारी डाइट वालों के लिए प्रोटीन की भरपाई के लिए अच्छा माना जाता है. 

4- इसके अलावा सूरजमुखी के बीज विटामिन ई (vitamin e) और बी (b) प्रदान करते हैं, जबकि कद्दू के बीज मैग्नीशियम और जस्ता सहित विविध खनिज इंग्रीडिएंट्स प्रदान करते हैं. दोनों बीज एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके हार्ट को हेल्दी रखते हैं. 

5- कद्दू के बीज प्रोस्टेट स्वास्थ्य से जुड़े हुए हैं, जबकि सूरजमुखी के बीज अपने विटामिन ई गुणों के कारण प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखते हैं. 

6- चाहे आप हार्ट को हेल्दी रखना चाहते हों या फिर प्रोटीन की भरपाई, या अन्य पोषक तत्व का लाभ उठाना चाह रहे हों, इन बीजों को अपने डाइट में शामिल करने से स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

कैसे खाएं?

  • आप इन दोनों बीजों को सलाद के रूप में खा सकते हैं. यह सबसे बढ़िया तरीका है इनके पोषक तत्वों का फायदा उठाने का. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Solar Eclipse 2024 | 8 April को लगने वाले सूर्य ग्रहण की भविष्यवाणी हो गई थी सालों पहले
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com