Cholesterol Control: बढ़े हुए कॉलेस्ट्रोल को कम करते हैं ये 3 मसाले, जानिए कैसे करते हैं इनका इस्तेमाल 

Bad Cholesterol: रसोई के ऐसे कई मसाले हैं जो शरीर से बुरे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में सहायक साबित होते हैं. बस इन्हें सही तरह से इस्तेमाल करना आना चाहिए. 

Cholesterol Control: बढ़े हुए कॉलेस्ट्रोल को कम करते हैं ये 3 मसाले, जानिए कैसे करते हैं इनका इस्तेमाल 

Spices That Control Cholesterol: कॉलेस्ट्रोल मैनेज करने में मददगार हैं ये मसाले. 

खास बातें

  • इस तरह कम होगा हाई कॉलेस्ट्रोल.
  • सेहत सुधरने लगेगी.
  • इन मसालों का सेवन करना भी है आसान.

High Cholesterol: शरीर में जरूरत से ज्यादा कॉलेस्ट्रोल बढ़ जाना कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह बनता है. कॉलेस्ट्रोल वसा जैसा पदार्थ होता है जो चिपटिपा होता है और रक्त धमनियों में जम जाता है जिससे रक्त प्रवाह बाधित होता है और शरीर के अलग-अलग हिस्सों तक खून पहुंचने में दिक्कत होती है. ऐसे में कई बार दिल तक खून ना पहुंच पाने से दिल का दौरा (Heart Attack) पड़ने तक की नौबत आ जाती है. इससे शरीर के अलग-अलग हिस्सों में दर्द भी होने लगता है. आमतौर पर मोटापा और जरूरत से ज्यादा फैटी फूड्स खाने पर ऐसा होता है. कॉलेस्ट्रोल बढ़ जाने पर इसे कम करने के लिए खानपान में तरह-तरह के बदलाव करने जरूरी हो जाते हैं. यहां कुछ ऐसे ही मसालों (Spices) का जिक्र किया जा रहा है जो गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में सहायक साबित होंगे. 

Roshni Chopra ने बताया एलोवेरा आइस फेशियल करने का तरीका, आप भी मिनटों में पा सकती हैं निखार 

बुरा कॉलेस्ट्रोल कम करने वाले मसाले | Spices That Reduces Bad Cholesterol 

दालचीनी

दिल की दिक्कतें दूर करने में दालचीनी (Cinnamon) बेहद ही फायदेमंद मसाला साबित होता है. इसके सेवन से ब्लड फ्लो बेहतर होने में मदद मिलती है और कॉलेस्ट्रोल से बंद हुई धमनियां खुलने लगती हैं. इसके एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-माइक्रोबियल गुण खासतौर से ब्लड कॉलेस्ट्रोल (Blood Cholesterol) कम करने में मदद करते हैं. दालचीनी का सेवन करने का सबसे सही तरीका है कि इसे चाय बनाकर पिया जाए. दालचीनी की चाय बनाना बेहद आसान होता है. एक कप पानी उबालिए और उसमें दालचीनी के टुकड़े डालकर कुछ देर पका लीजिए. हल्का शहद डालकर इस चाय को पिया जा सकता है. 

8v5742d

मेथी के दाने 

पीले मेथी के दाने सेहत को कई फायदे देते हैं जिनमें कॉलेस्ट्रोल कम करना भी शामिल है. मेथी के दानों (Fenugreek Seeds) में ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो कॉलेस्ट्रोल को धमनियों में सोखने की प्रक्रिया को कम करते हैं. मेथी के दानों के सेवन करने के कई तरीके हैं. आप मेथी के दानों को रातभर पानी में भिगोए रख सकते हैं और अगली सुबह इस पानी को पी सकते हैं. अलग-अलग डिशेज में भी मेथी के दानों को डाला जा सकता है. इसके अलावा, मेथी के दानों की चाय बनाकर पीना भी फायदेमंद होता है. 

ci12400o

Photo Credit: iStock


हल्दी 

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी सेहत को अनेक फायदे देती है. हल्दी में पाए जाने वाला करक्यूमिन खासतौर से सेहत को लाभ देता है. हल्दी के एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण कई बीमारियों से निजात दिलाते हैं. इनमें कॉलेस्ट्रोल कम करना भी शामिल है. हल्दी को गर्म पानी में उबालकर चाय की तरह पिया जा सकता है. इसके अलावा आप ज्यादा से ज्यादा खानपान की चीजों में हल्दी (Turmeric) डाल सकते हैं. 

6pqa2ko8

Photo Credit: istock

रहना चाहते हैं स्वस्थ तो नाश्ते में खाना शुरू कर दीजिए ये 5 देसी चीजें, वजन भी घटेगा और पेट भी भर जाएगा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.