विज्ञापन
Story ProgressBack

स्किन को बेदाग और ग्लोइंग बना देंगे चिया सीड्स के फेस पैक्स, बनाना और लगाना है बेहद आसान

त्वचा पर निखार लाने के लिए अलग-अलग तरह से चिया सीड्स के फेस पैक्स बनाकर लगाए जा सकते हैं. बेजान त्वचा भी खिली-खिली दिखने लगती है.

स्किन को बेदाग और ग्लोइंग बना देंगे चिया सीड्स के फेस पैक्स, बनाना और लगाना है बेहद आसान
चेहरे पर अलग-अलग तरह से किया जा सकता है चिया सीड्स का इस्तेमाल. 

Skin Care: चिया सीड्स को सुपरफूड कहा जाता है. इन बीजों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, विटामिन और खनिज पाए जाते हैं. इन बीजों का सेवन करना तो फायदेमंद होता ही है, इनके फायदे स्किन केयर में भी देखने को मिलते हैं. चिया सीड्स (Chia Seeds) प्रीमेच्योर एजिंग को कम करते हैं, डेड स्किन सेल्स हटाने में फायदेमंद होते हैं, स्किन को नमी देते हैं और त्वचा को निखारते हैं सो अलग. ऐसे में चिया सीड्स से फेस पैक्स बनाकर लगाए जा सकते हैं. यहां जानिए किस तरह तैयार करें चिया सीड्स के फेस पैक्स. 

चेहरे पर इस लाल सब्जी के स्क्रब का दिखता है कमाल का असर, छूटते हैं त्वचा से मैल, टैनिंग और दाग-धब्बों के निशान 

चिया सीड्स के फेस पैक्स | Chia Seeds Face Packs 

एक कटोरी में 2 चम्मच चिया सीड्स लें और उनमें 4 चम्मच पानी डालकर कम से कम 15 मिनट इन्हें भिगोकर रखें. जब चिया सीड्स अच्छे से भीग जाएं तो इनमें एक चम्मच शहद (Honey) और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं. अच्छे से मिक्स करने के बाद इस फेस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद चेहरा धोकर साफ करें. स्किन निखरती है और हाड्रेटेड नजर आती है. 

सनस्क्रीन लेने से पहले इन 4 चीजों का ध्यान रखना है जरूरी, सही Sunscreen ना लेने पर धूप से झुलस जाएगी त्वचा

एक चम्मच शहद में 2 चम्मच चिया सीड्स और एक चम्मच ऑलिव ऑयल डालकर भी फेस पैक तैयार किया जा सकता है. इस फेस पैक को चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. निखरी त्वचा (Glowing Skin) पाने के लिए हफ्ते में एक बार इस फेस पैक को बनाकर लगाया जा सकता है. 

चेहरे पर चिया सीड्स और नारियल तेल के फेस पैक को भी लगा सकते हैं. इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच चिया सीड्स लें और पानी में भिगो लें. इन भीगे हुए चिया सीड्स में कुछ बूंदे नारियल के तेल की मिलाएं और अच्छे से मिक्स करके चेहरे पर लगा लें. 10 से 15 मिनट बाद चेहरा धोकर साफ करं. स्किन निखरी हुई नजर आने लगती है. 

पानी के बजाए दूध में भी चिया सीड्स को भिगोकर रखा जा सकता है. 2 चम्मच चिया सीड्स को 4 चम्मच दूध में डालें. जब चिया सीड्स फूल जाएं और गाढ़े हो जाएं तो उंगलियों में लेकर चेहरे पर लगाएं. इस फेस मास्क (Face Mask) को 10 मिनट चेहरे पर लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. स्किन को ठंडक मिलती है, स्किन निखरती है और मुलायम भी बनती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

एक दिन में 28 गानों की रिकोर्डिंग कर इस सिंगर ने बनाया था वर्ल्ड रिकॉर्ड | Bollywood Gold

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चेहरे पर हैं दाग-धब्बे तो बस इस एक चीज को लगाना कर दें शुरू, फिर फेस हो जाएगा एकदम साफ
स्किन को बेदाग और ग्लोइंग बना देंगे चिया सीड्स के फेस पैक्स, बनाना और लगाना है बेहद आसान
बच्चे को लग गए हैं दस्त तो इस तरह करें देखरेख, क्या खिलाएं क्या नहीं जानें यहां 
Next Article
बच्चे को लग गए हैं दस्त तो इस तरह करें देखरेख, क्या खिलाएं क्या नहीं जानें यहां 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;