विज्ञापन

क्या आपका पेट भी बाहर निकल आया है तो खाना शुरू कर दीजिए यह बीज, 1 महीने में नजर आ सकता है अंतर

Chia seeds health benefits : चिया बीज एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव से सुरक्षा प्रदान करते हैं और पुरानी बीमारी के जोखिम को कम करते हैं.

क्या आपका पेट भी बाहर निकल आया है तो खाना शुरू कर दीजिए यह बीज, 1 महीने में नजर आ सकता है अंतर
Best vegetarian source of protein : चिया बीज शाकाहारियों की प्रोटीन की ज़रूरतों को पूरा करने में मदद करते हैं.

Chia Seeds drink recipe : चिया बीज खाने का एक मुख्य कारण यह है कि वे बहुत पौष्टिक होते हैं. वे फाइबर, प्रोटीन, स्वस्थ वसा और सूक्ष्म पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा प्रदान करते हैं. यह छोटा सा बीज फाइबर फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कैल्शियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत माना जाता है. चिया बीज एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव से सुरक्षा प्रदान करते हैं और पुरानी बीमारी के जोखिम को कम करते हैं. इसके अलावा यह आपके वेट लॉस में भी मदद करता है. अगर आप रोज चिया सीड ड्रिंक पीते हैं, तो आपका तेजी से बैली फैट कम हो सकता है. तो चलिए आपको बताते हैं इसको बनाने का तरीका. 

क्या आपका यूरिक एसिड बढ़ गया है तो इस एक फल को खाना कर दीजिए शुरू, तेजी से घटेगा बढ़ा Uric लेवल

चिया सीड्स ड्रिंक तैयार करने का तरीका

इस हेल्दी ड्रिंक को बनाने के लिए दालचीनी के टुकड़े को एक जग पानी में रात भर भिगोकर रख दीजिए. फिर इसमें चिया सीड्स मिक्स कर लीजिए. अब सुबह में इसको खाली पेट पी लीजिए. 

एक और तरीका है चिया सीड्स ड्रिंक बनाने का. बस आप पानी में दालचीनी पाउडर डालकर 10 मिनट तक उबाल लीजिए फिर इसे छान लीजिए और इसमें चिया सीड्स मिलाकर पी लीजिए. 

चिया सीड्स ड्रिंक पीने के फायदे

1- चिया बीज आहार फाइबर से भरपूर होते हैं, केवल 2 बड़े चम्मच में 10 ग्राम फाइबर उपलब्ध होता है. अध्ययनों से पता चलता है कि फाइबर नियमित मल त्याग को बढ़ावा देकर, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करके और आंत के स्वास्थ्य को और स्वस्थ पाचन को मजबूत करता है.

2- चिया के बीजों में पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) शामिल है, जिसके बारे में शोध से पता चलता है कि यह सूजनरोधी लाभ प्रदान करता है.

3- चिया के बीज एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो आपके शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव और मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. इसके अतिरिक्त, शोध में पाया गया है कि चिया के बीज रक्तचाप को कम करके स्वस्थ हृदय का बढ़ावा देते हैं.

4- चिया बीज शाकाहारियों और शाकाहारियों को उनकी प्रोटीन की ज़रूरतों को पूरा करने में मदद करते हैं. प्रोटीन एक आवश्यक मैक्रोन्यूट्रिएंट है जो घाव भरने, मांसपेशियों के स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा सहित शारीरिक प्रक्रियाओं की एक लंबी सूची के लिए आवश्यक है.

5- जब आप चिया के बीज खाते हैं, तो आपको कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, जिंक, सेलेनियम, फोलेट, विटामिन ए, बी विटामिन और बहुत कुछ मिलता है. ये सूक्ष्म पोषक तत्व स्वास्थ्य के विभिन्न पहलुओं के लिए ज़रूरी हैं, जिसमें चयापचय, हड्डियों का स्वास्थ्य और प्रजनन स्वास्थ्य शामिल हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सैनिटरी नैपकिन को पैंटी पर चिपकाने का सही तरीका कम ही लोग जानते हैं, यहां जानिए कुछ कमाल के पीरियड हैक्स
क्या आपका पेट भी बाहर निकल आया है तो खाना शुरू कर दीजिए यह बीज, 1 महीने में नजर आ सकता है अंतर
अंडे में मिलाएं ये 2 चीजें और लगा लें बालों पर, रूखी और बेजान नहीं दिखेंगी जुल्फें 
Next Article
अंडे में मिलाएं ये 2 चीजें और लगा लें बालों पर, रूखी और बेजान नहीं दिखेंगी जुल्फें 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com