विज्ञापन
Story ProgressBack

पसीने और गर्मी से हो गया है स्किन का बुरा हाल, तो बेसन में मिलाकर लगा लीजिए यह एक चीज, निखर जाएगा चेहरा

घर पर ही कई तरह के फेस पैक्स बनाए जा सकते हैं. बेसन से भी कमाल के फेस पैक्स बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं. बेसन डेड स्किन सेल्स को हटाकर त्वचा पर बेदाग निखार लाने में असरदार होता है. 

Read Time: 3 mins
पसीने और गर्मी से हो गया है स्किन का बुरा हाल, तो बेसन में मिलाकर लगा लीजिए यह एक चीज, निखर जाएगा चेहरा
त्वचा निखार देते हैं गर्मियों के ये फेस पैक्स.

Skin Care: गर्मियों का मौसम त्वचा को अलग-अलग तरह से प्रभावित करता है. इस मौसम में त्वचा की सही तरह से देखरेख ना की जाए तो स्किन पर मैल नजर आने लगता है, डेड स्किन सेल्स जम जाती हैं और त्वचा बेदाग नजर आने लगती है. वहीं, पसीने के कारण चेहरा चिपचिपा नजर आता है सो अलग. यहां बेसन के कुछ ऐसे ही फेस पैक्स (Besan Face Packs) बनाने के तरीके दिए जा रहे हैं जो चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो ले आते हैं. हफ्ते में एक बार ही बेसन का फेस पैक लगाने पर स्किन निखरती है, दाग-धब्बे कम होते हैं, टैनिंग (Tanning) हटती है और बेजान त्वचा खिल उठती है. यहां जानिए किस तरह बनाएं बेसन से कमाल के फेस पैक्स. 

World Laughter Day: जानिए क्यों मनाते हैं विश्व हास्य दिवस, भेजिए सभी को यहां दिए जोक्स, ठहाके लगाकर हंस पड़ेंगे दोस्त 

निखरी त्वचा के लिए बेसन के फेस पैक्स | Besan Face Packs For Glowing Skin 

बेसन और एलोवेरा - स्किन की डीप क्लेंजिंग के लिए बेसन और एलोवेरा का फेस पैक बनाकर लगाया जा सकता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच बेसन में 2 चम्मच ही एलोवेरा (Aloe Vera) मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे पतला करने के लिए गुलाबजल या सादे पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है. पेस्ट को अच्छे से मिक्स करके इसे चेहरे पर 20 से 25 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. त्वचा निखर जाती है. 

शरीर को डिटॉक्स करती हैं घर पर बनीं ये 5 ड्रिंक्स, सारी गंदगी निकल आती है बाहर, टॉक्सिंस का हो जाता है सफाया

बेसन और दही -  टैनिंग हटाने के लिए बेसन और दही का फेस पैक बनाकर लगाया जा सकता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच बेसन लेकर उसमें जरूरत के अनुसार दही मिला लीजिए जिससे सही कंसिस्टेंसी का फेस पैक तैयार हो सके. तकरीबन आधा घंटा इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और फिर धोकर हटा लें. चेहरे पर कमाल का निखार नजर आने लगता है. 

बेसन और खीरा - सूदिंग इफेक्ट्स वाले इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में बेसन लेकर उसमें खीरे का रस (Cucumber Juice) मिला लें. पेस्ट को आधे घंटे या 40 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर रखें और फिर धोकर हटा लें. चेहरा चमक जाता है. स्किन को इस फेस पैक से विटामिन, खनिज और भरपूर नमी मिलती है. 

बेसन और गुलाबजल - आसानी से बनकर तैयार हो जाने वाला यह फेस पैक त्वचा की अच्छी क्लेंजिंग करता है. इसे बनाने के लिए दोनों चीजों को जरूरत के अनुसार मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. जब फेस पैक सूख जाए तो इसे हल्के हाथों से छुड़ाते हुए धो लें. चेहरे से डेड स्किन सेल्स हटती हैं और त्वचा का टेक्सचर भी बेहतर होने में असर दिखता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Hair care ayurvedic tips : गंजेपन की समस्या से हैं परेशान? अपनाएं ये 7 आयुर्वेदिक उपाय
पसीने और गर्मी से हो गया है स्किन का बुरा हाल, तो बेसन में मिलाकर लगा लीजिए यह एक चीज, निखर जाएगा चेहरा
हर वक्त कुछ नया जानने की होती है इच्छा या डेडलाइन से पहले पूरा करते हैं काम तो आपका है हाई IQ, इन 6 चीजों से करें चेक
Next Article
हर वक्त कुछ नया जानने की होती है इच्छा या डेडलाइन से पहले पूरा करते हैं काम तो आपका है हाई IQ, इन 6 चीजों से करें चेक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;