Diabetes में नारियल पानी पीना चाहिए या नहीं, जानिए ब्लड शुगर पर Coconut Water का कैसा पड़ता है असर

Coconut Water in Diabetes: डायबिटीज होने पर खानपान का सही तरह से ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है. जानिए नारियल पानी को डायबिटीज की डाइट में शामिल कर सकते हैं या नहीं. 

Diabetes में नारियल पानी पीना चाहिए या नहीं, जानिए ब्लड शुगर पर Coconut Water का कैसा पड़ता है असर

Diabetes Diet: डायबिटीज में नारियल पानी पीने के बारे में जानें जरूरी बातें.

Blood Sugar Level: नारियल पानी आमतौर पर लोग पीते ही हैं और इसे सोफ्ट ड्रिंक्स या पैकेटबंद जूस से कई ज्यादा अच्छा माना जाता है. लेकिन, डायबिटीज (Diabetes) में नारियल पानी पिया जा सकता है या नहीं यह अक्सर असमंजस का कारण बना रहता है. असल में डायबिटीज के मरीज को अपने खानपान का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है, साथ ही यह ध्यान रखना पड़ता है कि किसी चीज के सेवन से उनका ब्लड शुगर लेवल एकदम से ना बढ़ जाए. आइए जानते हैं डायबिटीज में नारियल पानी (Coconut Water) पीने को लेकर एक्सपर्ट की क्या राय है. 

बदलते मौसम में हो गई है खांसी तो घबराएं नहीं, इन पत्तों का सेवन कर सकता है Cough को तेजी से दूर

डायबिटीज में नारियल पानी पीना | Drinking Coconut Water in Diabetes 


न्यूट्रीशियन मुनमुन गेनेरिवाल के अनुसार डायबिटीज में नारियल का पानी पिया जा सकता है. उनका यह भी कहना है कि डायबिटीज के मरीजों को रोजाना नारियल पानी का सेवन करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि नारियल का पानी ब्लड शुगर को कम करने में सहायक साबित हो सकता है. इसमें मैग्नीशियम होता है जो इंसुलिन सेंसिटिविटी को इम्प्रूव करने में मददगार है जिससे ब्लड शुगर लेवल कम होने में मदद मिलती है. इस चलते डायबिटीज में नारियल पानी का सेवल अच्छा साबित होता है. 


नारियल पानी ही नहीं बल्कि डायबिटीज के मरीज नारियल की मलाई (Coconut Malai) भी खा सकते हैं. इसमें सेहत को फायदे पहुंचाने वाले पोषक तत्व पाए जाते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने का भी काम करते हैं. इसके अलावा इस मलाई को खाने पर शरीर का फैट भी कम होता है. यानी डायबिटीज और मोटापे से परेशान लोग नारियल की मलाई को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट मुनमुन के अनुसार नारियल की मलाई हार्ट हेल्थ और गुड कॉलेस्ट्रोल को प्रोमोट करने में भी असरदार है. 


डायबिटीज के मरीज नारियल पानी के अलावा अपनी डाइट में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) वाली चीजों को शामिल कर सकते हैं. मेवे, बीज, ओट्स और फलों का सेवन किया जा सकता है. इससे बार-बार भूख लगने की दिक्कत भी नहीं होती और वजन भी कंट्रोल में रहता है. 

घर में जगह-जगह घूम रही छिपकली से हैं परेशान तो आज ही आजमा लें ये नुस्खे, दिखना बंद हो जाएंगी Lizards

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सिटी सेंटर : देश भर में दुर्गाष्टमी की धूम, मुंबई के बंगाल क्लब में भव्य आयोजन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com