घर में जगह-जगह घूम रही छिपकली से हैं परेशान तो आज ही आजमा लें ये नुस्खे, दिखना बंद हो जाएंगी Lizards

Lizard Home Remedies: ऐसे कुछ घरेलू उपाय हैं जो घर से छिपकली भगाने के काम आते हैं. आप आसानी से इन नुस्खों को आजमाकर देख सकते हैं. 

घर में जगह-जगह घूम रही छिपकली से हैं परेशान तो आज ही आजमा लें ये नुस्खे, दिखना बंद हो जाएंगी Lizards

Lizard in house: इस तरह घर से भागेंगी छिपकलियां. 

Home Remedies: घर में हर कमरे की दीवार पर घूमती या उल्टी लटकी हुई छिपकली देखकर कई बार मन खराब हो जाता है तो कई लोगों को डर लगने लगता है. बाथरूम में छिपकली (Lizard) दिख जाए तो अंदर पैर रखना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में छिपकली को भगाने के नुस्खे ढूंढ रहे हैं तो आप सही जगह आए हैं. यहां आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे दिए गए हैं जो छिपकली को घर से दूर करने में मददगार साबित होंगे. देर किस बात की, तुरंत आजमाकर देखें ये उपाय.

सूखे या भीगे कौनसे अखरोट हैं सेहत के लिए ज्यादा अच्छे, जानिए अच्छी सेहत के लिए Walnuts खाने का सही तरीका


छिपकली से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Rid Of Lizards 


अंडे के छिलके

अंडे के छिलकों से छिपकली दूर भागती है. ऐसे में इन छिलकों का इस्तेमाल करना फायदेमंद साबित होता है. घर के कोने-कोने में जहां छिपकली सबसे ज्यादा दिखती है वहां अंडे के छिलके रख दीजिए. छिपकली नजर आना बंद हो जाएंगी. 

काली मिर्च का स्प्रे 


पेपर स्प्रे (Pepper Spray) या काली मिर्च का स्प्रे छिपकलियों पर इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए आपको बाजार से पेपर स्प्रे खरीदने की जरूरत नहीं है बल्कि आप घर पर ही बना सकते हैं. एक स्प्रे बोतल में पानी भरिए और उसमें काली मिर्च पीसकर डाल दीजिए. जहां भी छिपकली दिखे उसके शरीर पर पेपर स्प्रे छिड़क दीजिए. इस स्प्रे से छिपकली के शरीर पर जलन होगी और वो आपकी नजर से हमेशा बचकर रहेगी. 

नेफथलीन की गोलियां 


कपड़ों से कीड़े दूर रखने वाली नेफथलीन की गोलियों का इस्तेमाल छिपकली भगाने में भी किया जा सकता है. अगर घर में बच्चे या पालतु जानवर नहीं है तो इ गोलियों को अलमारी के ऊपर या ऊंचाई पर बनी स्लिप पर रखें जिससे छिपकली इन गोलियों के संपर्क में आए. 


मोर का पंख 

मोर को छिपकली भगाने वाला जानवर कहते हैं. हालांकि, मोर के पंख (Mor Pankh) से छिपकली भाग ही जाएगी कह नहीं सकते लेकिन मोर के पंख को देखकर डर सकती है. यह कोई रामबाण इलाज नहीं है लेकिन आजमाकर देखा जा सकता है. 

त्वचा से जुड़ी कई दिक्कतों का रामबाण इलाज साबित होते हैं तुलसी के पत्ते, जानिए कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सिटी सेंटर : देश भर में दुर्गाष्टमी की धूम, मुंबई के बंगाल क्लब में भव्य आयोजन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com