Breakfast में इन फलों को खाने से दिन भर रहेंगे एनर्जेटिक और इम्यूनिटी भी होगी मजबूत, ये रहे उनके नाम

Health tips : फल नाश्ते में खाना चाहिए या नहीं ये सवाल अक्सर लोग पूछते हैं. इसी का जवाब हम आपको इस लेख में साझा कर रहे हैं, जो आपकी कंफ्यूजन को दूर करने में बहुत मदद करेगा.

Breakfast में इन फलों को खाने से दिन भर रहेंगे एनर्जेटिक और इम्यूनिटी भी होगी मजबूत, ये रहे उनके नाम

Fruits in Breakfast : संतरा गुर्दे की पथरी और कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों से बचाव करता है.

खास बातें

  • तरबूज खाने से बॉडी हाइड्रेट रहती है.
  • सेब हार्ट पेशेंट के लिए अच्छा होता है.
  • संतरा खाने से किडनी स्टोन का खतरा कम होता है.

Fruits in Breakfast :  बहुत से लोगों का सवाल होता है कि उन्हें नाश्ते में फल खाना चाहिए या नहीं. क्या खाली पेट फल खाना सेहत के लिए अच्छा है, जैसे तमाम प्रश्न उनके दिमाग में चलते रहते हैं. तो आपको बता दें कि ब्रेकफास्ट में फल खाना (Fruits in Breakfast ) सेहत के लिहाज से बहुत फायदेमंद होता है. इसलिए बेझिझक आप सुबह की शुरुआत फलों के साथ कर सकते हैं. यहां बताए गए 5 फलों को अपने ब्रेकफास्ट में जरूर शामिल करें ताकि आप दिनभर एनर्जेटिक (fruits for energy and immunity) महसूस करें. 

इन 5 फलों को नाश्ते में जरूर करें शामिल | 5 fruits for breakfast

- सबसे पहला नाम है सेब (apple). इसमें फ्लेवोनोइड, एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी की भरपूर मात्रा पायी जाती है, जो आपके शरीर को स्वस्थ और ऊर्जावान बनाए रखने का काम करते हैं. इसे खाने से दिल का दौरा, ब्रेन स्ट्रोक जैसी स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों को खतरा कम होता है.

- स्ट्रॉबेरी (strawberry) में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है, जो फ्री रेडिकल, ब्लड वेसल क्लोनिंग से बचाव करता है. वहीं, कीवी (kivi) खाने से शरीर को विटामिन ई, मैग्नीशियम और पोटेशियम भरपूर मात्रा में मिलती है. साथ ही यह फल विटामिन सी की भी कमी को पूरा करता है. इनके सेवन से स्किन और बाल दोनों की चमक बनी रहती है.

- संतरा (orange) भी ब्रेकफास्ट में शामिल करना चाहिए. इससे इम्यूनिटी तो मजबूत होती है साथ ही, गुर्दे और कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों से भी बचाव करता है. इसलिए प्रतिदिन 2 से 4 संतरा जरूर खाना चाहिए.

- तरबूज (watermelon) शरीर को हाइड्रेट रखने में बहुत सहायक होता है, क्योंकि इस फल में 92 फीसदी पानी होता है. साथ ही इसमें पोटेशियम और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व भी पाये जाते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

IIFA रॉक्स: नोरा फतेही का ग्रीन कार्पेट पर जलवा, पैपराजी को दिए पोज 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com