चेहरे को निखार देंगे संतरे के ये 4 फेस पैक्स, आज ही लगाकर देख लीजिए कमाल का असर 

Orange Face Packs: संतरे के फेस पैक्स आसानी से बनाए जा सकते हैं और इनका असर भी बेहद अच्छा नजर आता है. चेहरे को क्लेंज करने से लेकर टैनिंग हटाने तक में संतरे के फेस पैक्स बनाकर लगाए जा सकते हैं.

चेहरे को निखार देंगे संतरे के ये 4 फेस पैक्स, आज ही लगाकर देख लीजिए कमाल का असर 

Face Packs For Glowing Skin: स्किन को निखारने के लिए लगाएं संतरे का फेस पैक.

Face Pack: संतरा उन फलों की गिनती में आता है जो विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है. चेहरे पर संतरे को कई अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. बाजार में संतरे के क्लेंजर, फेस वॉश और स्क्रब से लेकर पील ऑफ मास्क और फेस पैक (Orange Face Pack) तक अवेलेबल हैं. लेकिन, आपको महंगे केमिकल वाले फेस पैक खरीदने की भला क्या जरूरत है जब आप घर पर ही आसानी से संतरे के फेस पैक्स बनाकर लगा सकते हैं. संतरे के फेस पैक नेचुरल होते हैं और त्वचा को निखार के साथ-साथ ताजगी भी देते हैं. इन फेस पैक्स से स्किन से फ्री रेडिकल्स का सफाया होता है, पिंपल्स की दिक्कत दूर होती है, दाग-धब्बे हल्के होते हैं और स्किन मुलायम, साफ और चमकदार दिखती है. जानिए इन्हें कैसे बनाते हैं. 

खट्टी डकार से मिलेगा छुटकारा बस पीकर देख लीजिए यह हेल्दी ड्रिंक, रसोई की चीजें ही आएंगी काम 

संतरे के फेस पैक्स | Orange Face Packs 

बेसन और संतरे का फेस पैक 

बेसन के साथ संतरे का फेस पैक लगाने से स्किन से टैनिंग (Tanning) हटती है. धूप में ज्यादा देर रहने से स्किन टैन हो जाती है और लगता है जैसे मैल जमा हुआ है. ऐसे में बेसन और संतरे के इस फेस पैक को बनाकर लगा सकते हैं. फेस पैक बनाने के लिए 2 चम्मच संतरे का रस और एक चम्मच बेसन लेकर मिला लें. इसमें 1 चम्मच गुलाबजल मिलाएं और पेस्ट तैयार करें. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद हल्के हाथों से मलते हुए धो लें. 

7oaq428o

संतरा और नारियल तेल का फेस पैक 

अगर आपकी त्वचा जरूरत से ज्यादा ड्राई है तो यह फेस पैक नमी पाने के लिए लगाया जा सकता है. फेस पैक बनाने के लिए आपको एक चम्मच नारियल तेल (Coconut Oil) और एक चम्मच संतरे का गूदा लेकर मिलाना होगा. इस तैयार फेस पैक को चेहरे पर आधा घंटा लगाए रखने के बाद धो लें. हफ्ते में एक से 2 बार इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. 

हल्दी और संतरे का फेस पैक 

एक कटोरी में एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर (Orange Peel Powder), एक चम्मच गुलाबजल और चुटकीभर हल्दी लेकर मिला लें. पेस्ट ज्यादा गाढ़ा हो तो पानी डालकर पतला करें. इसे चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. हफ्ते में 2 बार इसे लगाया जा सकता है. टैनिंग और दाग-धब्बों को हल्का करने में इस एंटीबैक्टीरियल फेस पैक का अच्छा असर दिखता है. 

orange face pack

संतरे और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक 

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको बराबर मात्रा में संतरे के छिलके का पाउडर, मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) और गुलाबजल को लेकर मिलाना है. चेहरे पर आधे घंटे से 40 मिनट तक इस फेस पैक को लगाकर रखें और हथलियों को चेहरे पर गोलाई में घुमाते हुए इसे धो लें. हफ्ते में सिर्फ एक बार ही इस फेस पैक को लगाएं. स्किन से वाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स हटने में इसका असर दिखता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

पैपराजी ने सिद्धार्थ के साथ फोटो के लिए किया रिक्वेस्ट, अदिति ने कहा - "मुमकिन नहीं"
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com