रोजाना उबले अंडे खाना सेहत के लिए किस तरह है फायदेमंद और कितने Boiled Eggs हैं काफी, जानिए यहां 

Boiled Eggs Benefits: स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी अच्छा है उबले अंडे का सेवन. जानिए उबले अंडों से शरीर को मिलने वाले सभी फायदों के बारे में. 

रोजाना उबले अंडे खाना सेहत के लिए किस तरह है फायदेमंद और कितने Boiled Eggs हैं काफी, जानिए यहां 

Boiled Egg Health Benefits: उबले अंडे में पाए जाते हैं कई पोषक तत्व. 

खास बातें

  • सेहत के लिए अच्छे हैं उबले अंडे.
  • शरीर को मिलते हैं कई फायदे.
  • वेट लॉस डाइट में कर सकते हैं शामिल.

Healthy Food: बच्चे हों या बड़े सभी को अंडे खाने की सलाह दी जाती है, वजह है इसका अनेक पोषक तत्वों से भरपूर होना. अंडे (Eggs) सबसे ज्यादा सेहतमंद फूड्स में से एक होते हैं. उबले अंडे (Boiled Egg) में विटामिन ए,  फोलेट, विटामिन बी5, विटामिन बी12, विटामिन बी2, फॉस्फोरस, सेलेनियम, कैल्शियम और जिंक भी होता है. वहीं, एक उबले अंडे में 77 कैलोरी, 5 ग्राम हेल्दी फैट्स और तकरीबन 6 ग्राम तक प्रोटीन (Protein) पाया जाता है. इस चलते अंडे किसी सुपरफूड से कम नहीं हैं. जानिए सेहत को किन तरीकों से फायदा पहुंचाता है उबले अंडो का सेवन. 

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उबले अंडे खाने के फायदे | Benefits Of Eating Boiled Eggs 


हड्डियों के लिए 


हार्ड बॉइल्ड अंडा प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन डी का अच्छा स्त्रोत है. यह खासतौर पर हड्डियों के लिए अच्छा है. इसके अलावा इनसे बच्चों के दांतों को भी खासा फायदा मिलता है. 

वजन घटाने के लिए 


जैसा कि पहले भी जिक्र किया गया उबले अंडे प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत होते हैं. इन्हें खाकर पेट देर तक भरा रहता है और आपको बहुत सारी कैलोरी का सेवन भी नहीं करना पड़ता. इस चलते अंडे वजन घटाने (Weight Loss) में फायदेमंद हैं. आप उबले अंडों को सब्जियों के साथ सलाद बनाकर भी खा सकते हैं. 


बेहतर होता है मेटाबॉलिज्म 


मेटाबॉलिज्म और पाचन को बेहतर करने में अंडों का योगदान रहता है. उबले अंडे (Boiled Eggs) कैलोरी बर्न करने में भी शरीर की मदद करते हैं जिससे मेटाबॉलिज्म को बूस्ट मिलता है. 

नाखून, बालों और आंखों के लिए 


उबले अंडे खाना आंखों के लिए खासतौर से अच्छा है. साथ ही, इनमें सल्फर कंटेंट होता है जो विटामिन डी का अच्छा स्त्रोत भी है. यह बालों और नाखूनों के लिए अच्छा है. 


दिमाग के लिए है अच्छा 


अंडों में कोलिन पाया डाता है जो वॉटर सोल्युबल निटामिन है. यह सेलम मेंबरेन बनाने का काम करता है जो दिमाग से जुड़ा है. इस चलते उबले अंडों का सेवन दिमाग की सेहत के लिए भी अच्छा है. 

 बता दें कि रोजाना 1 से 2 उबले अंडे खाना सेहत के लिए अच्छा रहता है. इस बात का खास ख्याल रखें कि आप जरूरत से ज्यादा अंडे रोजाना ना खाएं क्योंकि यह सेहत (Health) पर विपरीत प्रभाव भी डाल सकता है.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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