विज्ञापन
This Article is From Sep 02, 2022

बेजान त्वचा को खिलखिला बना देंगी घर की ये 5 चीजें, महंगी क्रीम से भी अच्छा असर दिखेगा Dull Skin पर 

Dull Skin Home Remedies: अगर आपकी स्किन भी अपना निखार खो चुकी है और बेजान नजर आती है तो आप घर पर ही उसे फिर से ग्लोइंग और हेल्दी बना सकते हैं. यहां जानिए किस तरह. 

बेजान त्वचा को खिलखिला बना देंगी घर की ये 5 चीजें, महंगी क्रीम से भी अच्छा असर दिखेगा Dull Skin पर 
Home Remedies For Dull Skin: डल स्किन से परेशान लोगों के लिए हैं ये नुस्खे. 

Skin Care: एक स्वस्थ त्वचा की पहचान होती है उसका निखरा हुआ नजर आना. अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिनका चेहरा बेजान नजर आता है और थका हुआ दिखता है तो आपको भी अपने चेहरे की चमक (Glowing Skin) वापस लाने की कोशिश करनी होगी. ऐसा आप जरूरी नहीं है कि महंगी क्रीम लगाने से ही हो, घर की भी ऐसी कई चीजें हैं और कुछ आम टिप्स भी हैं जो आपकी त्वचा में जान लाने का काम करती हैं और बेजान त्वचा (Dull Skin) से राहत दिलाने का काम करती हैं. 

World Coconut Day 2022: नारियल से बनने वाली ये 5 रेसिपी हैं स्वाद में लाजवाब, आसानी से बनाकर ले सकते हैं लुत्फ 


बेजान त्वचा के घरेलू उपाय | Home Remedies For Dull Skin 

हल्दी 


एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हल्दी चेहरे की डलनेस (Dullness) और पफीनेस को दूर करती है. अगर आपकी स्किन हमेशा मुरझाई हुई दिखती है तो हल्दी काम आएगी. इसे लगाने के लिए 2 चम्मच बेसन में एक चम्मच हल्दी डालकर दूध या पानी के साथ 10 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें. 

शहद 


त्वचा पर निखार की बात हो और शहद (Honey) का जिक्र ना आए ऐसा कैसे हो सकता है. शहद चेहरे की गंदगी हटाकर उसकी हुई चमक लौटाता है. आपको बस कुछ देर चेहरे पर शहद लगाए रखने के बाद धो लेना है. 

दूध 


चेहरे पर दूध लगाने का यह फायदा है कि यह चेहरे के मैल और डेड स्किन को हटाता है और त्वचा एकदम साफ-सुथरी नजर आती है और प्राकृतिक रूप से चमकती है. कच्चे दूध (Raw Milk) को सादा ही चेहरे पर कुछ देर रूई की मदद से लगाकर रखें और फिर चेहरा धो लें. आप चाहें तो दूध में कुछ मिलाकर भी लगा सकते हैं. 

पपीता 


सेहत ही नहीं सुंदरता पर चार चांद लगाने के काम भी आता है पपीता. इसमें मौजूद पपाइन चेहरे के रूखेपन और बेजान त्वचा को हटातक चमक लाता है. इसे पीसकर चेहरे पर मास्क (Face Mask) की तरह लगाकर रखें. 15 मिनट बाद चेहरा धोने पर आपको स्किन में बदलाव महसूस होगा. 

एलोवेरा 


एलोवेरा जेल या फिर ताजा एलोवेरा को गूदा लेकर उसे चेहरे पर हल्के हाथ से मसाज करते हुए लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद धो लें. एलोवेरा को आप खा भी सकते हैं जो अंदरूनी रूप से आपकी स्किन पर असर दिखाएगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

देश भर में गणेशोत्सव की धूम, कई जगहों पर अनूठे रूप में दिखे गणपति

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Hindi Diwas 2024 : हिन्दी दिवस से जुड़ी ये 8 इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स नहीं होगा पता, जानिए यहां
बेजान त्वचा को खिलखिला बना देंगी घर की ये 5 चीजें, महंगी क्रीम से भी अच्छा असर दिखेगा Dull Skin पर 
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Next Article
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com