क्या आप वेजेटेरियन हैं और शरीर में प्रोटीन की हो गई है कमी, तो ये लीजिए वीगन सोर्स प्रोटीन फूड

यहां पर हम आपको वीगन प्रोटीन फूड (Protein food source) के सोर्स के बारे में बताने वाले हैं जिसका सेवन करके आप इसकी भरपाई कर लेंगे.

क्या आप वेजेटेरियन हैं और शरीर में प्रोटीन की हो गई है कमी, तो ये लीजिए वीगन सोर्स प्रोटीन फूड

आप स्वीट कॉर्न (sweet corn) को डाइट में शामिल करके प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं.

Vegan source for protein : अगर आप शाकाहारी हैं ओर शरीर (health tips) में प्रोटीन की हो गई है कमी तो ज्यादा परेशानी होने की जरूरत नहीं है. यहां पर हम आपको वीगन प्रोटीन फूड (Protein food source) के सोर्स के बारे में बताने वाले हैं जिसका सेवन करके आप इसकी भरपाई कर लेंगे. तो बिना देर किए चलिए जानते हैं उन प्लांट बेस्ड फूड (plant based food) के बारे में. आपको बता दें कि प्लांट बेस्ड फूड को वीगन कहते हैं.

साल 2023 का समर वैकेशन सबसे साफ सुथरे हिल स्टेशन पर गुजारिए, यहां जानिए उनके नाम

वीगन प्रोटीन फूड सोर्स

  • आप स्वीट कॉर्न (sweet corn) को डाइट में शामिल करके प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं. यह बेहतरीन प्रोटीन का स्त्रोत है. इसमें विटामिन सी, विटामिन बी 6, फास्फोरस, फोलेट और थायमिन होता है जो आपकी सेहत को बूस्ट करने का काम करते हैं.

  • सोया मिल्क भी आप खा सकते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी, आयरन, विटामिन बी6 , विटामिन डी और विटामिन ए होता है. इसको खाने से आप पूरे दिन ऊर्जावान महसूस करेंगे.  किनोआ को भी आप खा सकते हैं वीगने डाइट में.

  • पालक को भी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. यह भी प्लांट बेस्ट फूड है प्रोटीन की कमी पूरा करने के लिए. यह इम्यूनिटी बूस्टर का भी काम करता है.

  • वहीं, दाल भी प्रोटीन का अच्छा सोर्स मानी जाती है. आपको बता दें कि 100 ग्राम दाल में लगभग 9 ग्राम प्रोटीन होती है. इसके अलावा आप हरी मटर का भी सेवन कर सकते हैं प्रोटीन की भरपाई के लिए. 

  • डेयरी प्रोडक्ट (Dairy product) भी आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होते हैं. आप अपनी डाइट में दही, दूध और पनीर को जरूर शामिल कर लीजिए. इसके अलावा आप नट्स (Nuts) को भी खा सकते हैं, यह भी हेल्दी होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शाहरुख खान ने पत्नी गौरी खान की बुक 'माई लाइफ इन डिजाइन' लॉन्च की

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com