इन 5 चीजों को डाइट में करिए शामिल, स्किन रहेगी हमेशा ग्लोइंग और यंग

Best food for skin : यह आपकी त्वचा को अंदर और बाहर से हेल्दी रखते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं उन 5 फूड्स के बारे में, जो आपकी स्किन के लिए रामबाण साबित हो सकते हैं. 

इन 5 चीजों को डाइट में करिए शामिल, स्किन रहेगी हमेशा ग्लोइंग और यंग

आंवला खाने से आपको स्किन संबंधित समस्या जैसे झुर्रियां, फाइन लाइन, मुंहासे कभी नहीं होगी. इससे बाल की भी सेहत अच्छी बनी रहती है. 

Skin care tips : स्किन को बेदाग और चमकदार बनाने के लिए आपको अच्छी डाइट फॉलो करना बहुत जरूरी है. हमारे खानपान का सीधा असर हमारी त्वचा पर दिखाई पड़ता है. आपको स्किन पर महंगी क्रीम लगाने के साथ खानपान का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए. यह आपकी त्वचा को अंदर और बाहर से हेल्दी रखते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं उन 6 फूड्स के बारे में, जो आपकी स्किन के लिए रामबाण साबित हो सकते हैं. क्या स्किन पर तिल का तेल अप्लाई करना सेफ है, जानिए यहां

स्किन केयर फूड | Skin care food

- जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, हार्मोन का स्तर बदलता है, कोलेजन का स्तर कम होता है, ऐसे में आपको यहां बताए जा रहे फूड को डाइट में शामिल कर लेना चाहिए. 

- जिन फूड में पानी की मात्रा ज्यादा होती है उन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. इसमें खीरा बेस्ट ऑप्शन है. यह आपकी स्किन को चमकदार और बेदाग बनाएगा. इसमें 95 प्रतिशत पानी होता है जो आपकी स्किन को हाइड्रेट रखने का काम करता है. 

- सीप यह जस्ता, लोहा, सेलेनियम और तांबा जैसे खनिजों का अच्छा स्त्रोत होते हैं. जो आपकी प्रतिरक्षा को मजबूत बनाते हैं. यह सूजन को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. 

- एवोकाडो स्किन की मरम्मत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. यह बढ़ती उम्र के असर को कम करते हैं. यह त्वचा के स्वास्थ्य के लिए एक अच्छा भोजन है.   

- आंवला खाने से आपको स्किन संबंधित समस्या जैसे झुर्रियां, फाइन लाइन, मुंहासे कभी नहीं होगी. इससे बाल की भी सेहत अच्छी बनी रहती है. 

- संतरा स्किन के लिए रामबाण साबित होता है. विटामिन सी के गुणों से भरपूर, सर्दियों में संतरे का सेवन त्वचा की मरम्मत में मदद करता है और सूजन को कम करता है. यह स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए बेस्ट फूड है. संतरे में कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज स्किन को यंग और ग्लोइंग बनाए रखने में मदद करते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)