विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या स्किन पर तिल का तेल अप्लाई करना सेफ है, जानिए यहां

Til in skin care routine : इस तेल को स्किन केयर रूटीन में फॉलो करना कितना सुरक्षित है इसके बारे में आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं. 

Read Time: 3 mins
क्या स्किन पर तिल का तेल अप्लाई करना सेफ है, जानिए यहां
यह स्किन को ठंड में ड्राई होने से बचाते हैं, साथ ही स्किन में नमी को रोकते हैं.

Til oil for skin : सर्दियों में लोग चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाने के अलावा कई बार तिल का तेल भी अप्लाई करते हैं. यह तेल तिल के बीज से बनता है. लेकिन इस तेल को स्किन केयर रूटीन (skin care routine) में फॉलो करना कितना सुरक्षित है इसके बारे में आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं. घर पर तैयार इस उबटन को लगा लेंगी फेस पर तो 50 की उम्र में चेहरे पर आएगा 20 वाला ग्लो

1- क्या है तिल का तेल - यह तेल पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें 40 से 50 प्रतिशत ओलिक एसिड और 35 से 50 प्रतिशत लिनोलिक एसिड होता है, जो स्किन के लिए फायदेमंद होता है, इसमें सीसमोल, सेसमिन और सेसमोलिन भी शामिल हैं, जो नैचुरल एंटीऑक्सिडेंट है जिससे प्रदूषण से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है. 

2- आपको बता दें कि चेहरे पर तिल का तेल लगाना सुरक्षित है. तिल के तेल में विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं इसलिए यह तेल स्किन के लिए फायदेमंद है. इसमें विटामिन ई होता है जो त्वचा को पोषण देता है और स्किन को मॉइश्चाइज भी करता है. लेकिन आपको किसी तरह की एलर्जी है तो फिर आप पैच टेस्ट जरूर करें. यह हानिकारक यूवी किरणों से भी बचाता है. 

3- ड्राई स्किन (Oil for Dry skin ) वालों के लिए यह तेल बहुत फायदेमंद होता है. यह स्किन को ठंड में ड्राई होने से बचाते हैं, साथ ही स्किन में नमी को रोकते हैं. तिल का तेल, कई प्लांट बेस्ड वाहक तेलों की तरह, विटामिन ई से भरपूर होता है. यह हाइपरपिगमेंटेशन (hyperpigmentation) के लक्षणों को कम करता है. एक्ने के इलाज में भी यह तेल बहुत काम आता है. यह तेल अच्छा क्लींजर भी होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुपरफूड कही जाती हैं कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर ये सब्जियां, बना लीजिए डाइट का हिस्सा
क्या स्किन पर तिल का तेल अप्लाई करना सेफ है, जानिए यहां
शरीर पर हो गई टैनिंग तो इन 4 बॉडी स्क्रब्स को घर पर बनाकर लगा सकते हैं आप, दूर हो जाएगी शरीर पर जमी गंदगी
Next Article
शरीर पर हो गई टैनिंग तो इन 4 बॉडी स्क्रब्स को घर पर बनाकर लगा सकते हैं आप, दूर हो जाएगी शरीर पर जमी गंदगी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;