विज्ञापन
Story ProgressBack

वजन कम करने के लिए कौनसा जूस है सबसे असरदार, यहां जानिए फैट बर्निंग Juice के बारे में 

Weight Loss Juice: शरीर के बढ़ते मोटापे से परेशान हैं तो खानपान में सुधार करके भी वजन कम किया जा सकता है. यहां जानिए ऐसे ही कुछ जूस के बारे में जो वजन घटाने में असरदार होते हैं. 

Read Time: 4 mins
वजन कम करने के लिए कौनसा जूस है सबसे असरदार, यहां जानिए फैट बर्निंग Juice के बारे में 
Best Weight Loss Juice: वजन कम करने में असरदार है यह जूस.  

Fat Burning Drinks: बढ़ता वजन कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह तो बनता ही है साथ ही परेशानी का सबब बनते भी देर नहीं लगाता. परेशानी शारीरिक तौर पर भी होती है और लगातार बढ़ते वजन को देखते हुए मानसिक तौर पर भी. ऐसे में इस वजन को कम करना जरूरी हो जाता है. लेकिन, मोटापा कम करने के लिए आपको पूरी तरह से अपने खानपान को बदलने की जरूरत नहीं होती बल्कि छोटे-छोटे बदलाव भी कमाल का असर दिखा देते हैं. यहां ऐसे ही कुछ जूस के बारे में बताया जा रहा है जिन्हें दिन में एक बार भी पिया जाए तो वजन कम (Weight Loss) होने में असर दिखता है. ये जूस अपने फैट बर्निंग गुणों के लिए जाने जाते हैं और पतले होने में मदद करते हैं. इनसे पाचन दुरुस्त रहता है और शरीर को कई फायदे मिलते हैं. 

रूखे बालों में नमी लाने के लिए घर की ये 6 चीजें लगा सकती हैं आप, ड्राई हेयर चुभकर नहीं करेंगे परेशान 

वजन घटाने के लिए जूस | Juice For Weight Loss 

खीरे का जूस 

खीरे का जूस कैलोरी में कम होता है और वजन घटाने में भी मदद करता है. इस जूस को पीने पर लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है और इसमें मौजूद फाइबर वजन घटाने में भी असरदार है. इस जूस को बनाते हुए इसमें नींबू का रस और पुदीने के पत्ते भी डाले जा सकते हैं. 

देखने में हेल्दी लगने वाली यह चीज बढ़ा देती है वजन, जरूरत से ज्यादा इसका नहीं करना चाहिए सेवन

आंवले का जूस  

अपने दिन की शुरूआत आंवले के जूस (Amla Juice) के साथ की जा सकती है. आंवले के जूस से डाइजेस्टिव सिस्टम अच्छा होता है और मेटाबॉलिज्म बूस्ट होने में मदद मिलती है. इससे वेट मैनेजमेंट होता है और आंवला खाली पेट पिया जाए तो तेजी से फैट बर्न करता है. आंवले के जूस में थोड़ा शहद मिलाकर पिया जा सकता है. 

गाजर का जूस  

वजन घटाने में गाजर का कमाल का असर दिखता है. सुबह के समय एक गिलास गाजर का जूस (Carrot Juice) पिया जाए तो दोपहर तक पेट भरा हुआ महसूस करता है. इस जूस में एक सेब, संतरा और छोटा अदरक का टुकड़ा डाला जाए तो इसका असर और बेहतर दिखता है. यह जूस एक अच्छी डिटॉक्स ड्रिंक भी है. 

घीये का जूस 

घीया ऐसी सब्जी है जिसे खाने में अक्सर ही लोग आनाकानी करते हैं. लेकिन, घीया फाइबर से भरपूर होता है जिससे पेट भरा रहता है और एक्सेस फूड इंटेक कम होता है. ऐसे में वजन तेजी से घटता है. साथ ही, घीये के जूस से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब तक दूध से बनी दही खाते रहे हैं तो आज से कर दें बंद, बनाएं बादाम और नारियल से बनी Curd, फायदे हैं अनगिनत
वजन कम करने के लिए कौनसा जूस है सबसे असरदार, यहां जानिए फैट बर्निंग Juice के बारे में 
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Next Article
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;