स्कैल्प स्क्रब से बालों को मिलते हैं 5 कमाल के फायदे, जानिए कैसे किया जाता है यह Scrub

Scalp Scrub: जिस तरह चेहरे को स्क्रब किया जाता है ठीक उसी तरह बालों के लिए स्कैल्प को स्क्रब करते हैं. यहां जानिए कैसे और क्यों किया जाता है स्कैल्प स्क्रब. 

स्कैल्प स्क्रब से बालों को मिलते हैं 5 कमाल के फायदे, जानिए कैसे किया जाता है यह Scrub

Scalp Scrub Benefits: बालों की देखरेख में मददगार है स्कैल्प स्क्रब. 

खास बातें

  • बालों के लिए अच्छा है स्कैल्प स्क्रब.
  • आती है बालों पर चमक.
  • डेड स्किन सेल्स पर भी दिखता है असर.

Hair Care: त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए स्क्रब किया जाता है. स्क्रब करने से डेड स्किन सेल्स हट जाती हैं और त्वचा पर निखार दिखने लगता है. ठीक इसी तरह बालों पर भी स्क्रब किया जाता है. स्क्रब करने से स्कैल्प पर निखार तो नहीं आता लेकिन अलग-अलग अनेक फायदे जरूर मिलते हैं. स्कैल्प स्क्रब (Scalp Scrub) भी त्वचा के स्क्रब जैसा ही दिखाई देता है. इसका टेक्सचर और कंसिस्टेंसी आम स्क्रब जैसी ही होती है. इस चलते इस स्क्रब को इस्तेमाल करने में कोई मुश्किल नहीं होती. यहां जानिए बालों के लिए यह स्क्रब कैसे फायदेमंद होता है. 


स्कैल्प स्क्रब के फायदे | Benefits Of Scalp Scrub 

हटता है डैंड्रफ 


स्कैल्प स्क्रब का एक फायदा यह है कि यह सिर की सतह पर जमे डैंड्रफ (Dandruff) का सफाया कर देता है. इस स्क्रब से स्कैल्प पर घूमने वाली रूसी को हटाना आसान हो जाता है. साथ ही, ड्राई स्कैल्प के कारण बालों से झड़ने वाले फ्लेक्स भी स्क्रब करने पर हट जाते हैं. 

बिल्ड-अप निकलता है 


बालों में अलग-अलग प्रोडक्ट्स या हेयर मास्क (Hair Mask) आदि के इस्तेमाल से बिल्ड-अप जम जाता है. इस बिल्ड-अप को हटाने में स्कैल्प स्क्रब बेहद कमाल का साबित होता है. स्कैल्प पर स्क्रब को हल्के हाथ से मलकर धो लेने पर हर तरह की गंदगी बालों से निकल जाती है. 

हेयर ग्रोथ में मिलती है मदद 


ना सिर्फ बालों की ठीक तरह से सफाई होती है बल्कि हेयर ग्रोथ (Hair Growth) में भी स्कैल्प स्क्रब का इस्तेमाल हो सकता है. यह स्कैल्प स्क्रब बालों के लिए एक अच्छे मसाजिंग प्रोडक्ट की तरह काम करता है जिससे ब्लड फ्लो बेहतर होने में भी मदद मिलती है और बालों को बढ़ने में भी सहायता होती है. 

तेल हटता है 


स्कैल्प स्क्रब से बालों का तेल हटने में मदद मिलती है. बालों पर नेचुरल ऑयल बेहद फायदेमंद होते हैं लेकिन जब यह तेल जरूरत से ज्यादा बढ़ जाए तो बालों पर ग्रीस नजर आने लगता है और बालों का वॉल्यूम भी कम हो जाता है. ऐसे में एक्सेस ऑयल को हटाने के लिए स्कैल्प स्क्रब कारगर होता है. 

बालों में दिखती है चमक 

स्कैल्प स्क्रब के इस्तेमाल से बालों की गंदगी दूर होती है जिससे बालों पर प्राकृतिक चमक (Shine) नजर आने लगती है. स्कैल्प की सफाई से बालों को सांस लेने का मौका मिलता है और वे अन्य प्रोडक्ट्स भी बेहतर तरीके से सोख पाते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.