विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 13, 2023

नाश्ते में अंडे खाने से क्या सचमुच मिलता है फायदा, जानिए Eggs से शरीर पर पड़ने वाले असर के बारे में 

Eggs In Breakfast: सर्दियों में अक्सर ही अंडे खाने की सलाह दी जाती है. जानिए नाश्ते में क्यों शामिल करने चाहिए अंडे और सेहत को इनसे कौनसे-कौनसे फायदे मिलते हैं.

Read Time: 4 mins
नाश्ते में अंडे खाने से क्या सचमुच मिलता है फायदा, जानिए Eggs से शरीर पर पड़ने वाले असर के बारे में 
Benefits Of Eating Eggs In Breakfast: सबसे हेल्दी ब्रेकफास्ट में शामिल किए जाते हैं अंडे. 

Healthy Breakfast: खानपान में अक्सर ही अंडों को शामिल करने की सलाह दी जाती है. खासकर सुबह के नाश्ते में अंडे खाने के लिए कहा जाता है. अंडे (Eggs) प्रोटीन से भरपूर होते हैं. इनमें विटामिन डी की भी अच्छी मात्रा होती है. नाश्ते में अंडे खाए जाएं तो दिनभर शरीर में ऊर्जा बनी रहती है. इससे ना सिर्फ सेहत अच्छी रहती है बल्कि वजन कम (Weight Loss) होने में भी असर दिखने लगता है. नाश्ते में अंडों को उबालकर खाया जा सकता है, इनसे भूजिया या ऑमलेट बना सकते हैं या फिर अंडे का सैंडविच भी एक हेल्दी ऑप्शन है. यहां जानिए अंडे को मॉर्निंग डाइट का हिस्सा बनाने पर शरीर पर कौन-कौनसे प्रभाव पड़ते हैं और सेहत को क्या फायदे मिलते हैं. 

पेट की सेहत अच्छी रखते हैं ये 3 योगासन, रोजाना करने पर पाचन होता है बेहतर

नाश्ते में अंडे खाने के फायदे | Benefits Of Eating Eggs In Breakfast 

बार-बार नहीं लगती भूख 

अंडे हाई प्रोटीन के अच्छे स्त्रोत हैं जिस चलते इन्हें खाने पर पेट लंबे समय तक भरा रहता है. इनमें कई अमीनो एसिड्स भी होते हैं जिन्हें शरीर खुद नहीं बना पाता है. ऐसे में अंडे सुबह के समय नाश्ते में खाए जाएं तो बार-बार भूख नहीं लगती है, फूड इंटेक कम होता है और वजन कम होने में असर दिखने लगता है. 

किचन में रखे अनाज में लग जाते हैं कीड़े, तो आजमाकर देख लीजिए ये 5 तरीके, हट जाएंगे Bugs

बढ़ती है आंखों की रोशनी 

अंडों में लुटेन और ज़ैक्सैंथिन होता है जोकि उम्र के चलते कमजोर होने वाली आंखों को फायदे देने में मदद करता है. अंडे गाजर की तरह ही आंखों को फायदा देने वाले फूड्स होते हैं.  

हेल्दी बाल 

अंदरूनी रूप से बालों को पोषण मिलता है तो बाहर से भी बालों की सेहत अच्छी रहने लगती है. अंडे प्रोटीन, खनिज और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स से भरपूर होते हैं. ऐसे में इनका सेवन बालों के लिए अच्छा साबित होता है और ये बालों के टेक्सचर को बेहतर करने में भी असरदार होते हैं. 

हड्डियां होती हैं मजबूत 

विटामिन डी से भरपूर होने के चलते अंडे हड्डियों (Bones) के लिए बेहद अच्छे होते हैं. विटामिन डी कैल्शियम और फॉस्फोरस को बेहतर तरीके से सोखने में मदद करता है. इसके अलावा, विटामिन डी सूरज की रोशनी से मिलने वाला विटामिन है और सर्दियों में खासकर विटामिन डी की कमी से बहुत से लोगों को दोचार होना पड़ता है. ऐसे में अंडों को डाइट का हिस्सा बनाकर विटामिन डी की कमी पूरी की जा सकती है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गर्मियों चेहरे पर ये खास 3 तेल लगाने से दूर हो जाएंगे मुंहासे, कुछ ही दिनों फेस दिखेगा एकदम साफ
नाश्ते में अंडे खाने से क्या सचमुच मिलता है फायदा, जानिए Eggs से शरीर पर पड़ने वाले असर के बारे में 
इस वायरल पिंक राइस मास्क से निखर जाएगी आपकी भी त्वचा, जानिए इसे बनाने का सबसे आसान तरीका
Next Article
इस वायरल पिंक राइस मास्क से निखर जाएगी आपकी भी त्वचा, जानिए इसे बनाने का सबसे आसान तरीका
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;