विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 09, 2023

पेट की सेहत अच्छी रखते हैं ये 3 योगासन, रोजाना करने पर पाचन होता है बेहतर

Yoga For Better Digestion: ऐसे कई योगासन हैं जिन्हें रोजाना किया जाए तो पेट संबंधी दिक्क्तों से आयदिन दोचार नहीं होना पड़ता है. अगर आप भी कब्ज, ब्लोटिंग और गैस से परेशान रहते हैं तो करें ये योगा. 

Read Time: 3 mins
पेट की सेहत अच्छी रखते हैं ये 3 योगासन, रोजाना करने पर पाचन होता है बेहतर
Yoga Poses For Better Stomach Health: पेट की दिक्कतें इन योगासन को करने पर रहती हैं दूर. 

Yoga Poses: पेट की दिक्कतें कभी भी हो सकती हैं. कोई एसिडिटी से आयदिन परेशान रहता है तो किसी के पेट में जब देखो तब गैस (Stomach Gas) बनने लगती है. अक्सर लोग पेट फूलने और जी मिचलाना जैसी दिक्कतों से भी जूझते हैं. ऐसे में शरीर को फिट रखने और पाचन को अच्छा करने के लिए कुछ योगासन किए जा सकते हैं. इन योगासन को करने पर पेट से जुड़ी दिक्कतें जैसे कब्ज, एसिडिटी, गैस, ब्लोटिंग (Bloating) और जी मिचलाना आदि से छुटकारा मिलता है और पाचन बेहतर होने लगता है सो अलग. यहां जानिए कौनसे हैं ये योगासन और किस तरह किया जा सकता है इन्हें. 

आटे में इस एक चीज को मिलाकर बनाएं और खाएं रोटियां, गंदा कॉलेस्ट्रोल होने लगता है कम

पेट की सेहत के लिए योगासन | Yoga Poses For Stomach Health 

पवनमुक्तासन 

इस आसन के नाम से ही पता चलता है कि यह पेट की गैस निकालने वाला योगासन है. पवनमुक्तासन (Pavanmuktasana) करने पर पेट में बनने वाली गैस निकलती है और रोजाना करने पर आयदिन पेट की गैस से परेशान नहीं होना पड़ता. इस योगासन को करने के लिए जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं. इसके बाद अपने दोनों पैरों को घुटनों से मोड़ें, दोनों हाथों से पैरों को जकड़ लें और माथा घुटने पर लगाएं. इस पोज को 10 से 15 सेकंड होल्ड करके गहरी सांस लें और फिर पहले वाली पॉजीशन में आ जाएं. 

बालासन 

पेट की सेहत अच्छी रखने वाले आसन में बालासन (Balasana) भी शामिल है. बालासन करने पर ना सिर्फ पाचन अच्छा रहता है बल्कि इस आसन से वजन कम होने में मदद मिलती है और शरीर रिलैक्स्ड फील करता है सो अलग. बालासन करने के लिए घुटनों के बल मैट पर बैठ जाएं. इसके बाद अपने दोनों हाथों को सामने की तरफ फैलाएं और कमर झुकाकर, सिर को नीचे जमीन पर लगा लें. कुछ देर होल्ड करने के बाद सामान्य हो जाएं. 

नावासन 

नावासन (Navasana) को बोट पोज कहा जाता है. इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर दोनों पैरों को सामने की तरफ रखकर बैठें. अब नितंब के बल पर पैरों को सामने से उठाएं और शरीर को पीछे की तरफ मोड़ें. शरीर को इसी तरह कुछ देर बैलेंस करें और गहरी सांस लें. इसके बाद सीधे जमीन पर लेटकर सामान्य हो जाएं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
73 किलो था वजन 6 महीने में घटाकर कर लिया 55, अब दोनों बेटियों को है इन पर नाज
पेट की सेहत अच्छी रखते हैं ये 3 योगासन, रोजाना करने पर पाचन होता है बेहतर
चिलचिलाती गर्मी से राहत पाना है तो जुलाई के महीने में इन ऑफ बीट हिल स्टेशन चले जाइए
Next Article
चिलचिलाती गर्मी से राहत पाना है तो जुलाई के महीने में इन ऑफ बीट हिल स्टेशन चले जाइए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;