अंजीर खाने के हैं अनगिनत फायदे, आप भी शामिल कर लीजिए डाइट में, जानिए कैसे

Eating Anjeer benefits : आप अंजीर को दूध में उबालकर पीते हैं तो इससे इम्यून सिस्टम बूस्ट होगा. रोगों से लड़ने की क्षमता बेहतर होगी. इससे अनिद्रा की समस्या से भी निजात मिल सकता है.

अंजीर खाने के हैं अनगिनत फायदे, आप भी शामिल कर लीजिए डाइट में, जानिए कैसे

अगर आप सीरियल्स या ओट्स खाते हैं तो उसमें आप अंजीर को शामिल कर सकते हैं.

ANJEER KE FAYDE : प्याज की तरह नजर आने वाला यह फल खाने में बहुत रसीला होता है. इस फल के कई फायदे होते हैं जिसके बारे में कम ही लोगों को पता होगा. इस फल के आयुर्वेद (Ayurved benefits of anjeer) में कई तरह के लाभ बताए गए हैं. इसलिए डॉक्टर इसको डाइट (anjeer in diet) में शामिल करने के लिए कहते हैं. उनके अनुसार प्रतिदिन 2 से 3 अंजीर खाना चाहिए. इसे आप नाश्ते में रोजाना खा सकती हैं.

अंजीर खाने के क्या हैं फायदे | Eating Anjeer benefits

  • इस फल में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो आपके पेट को भरा हुआ रखता है. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो इस फल को खाने से बचें क्योंकि इसमें चीनी और कैलोरी की मात्रा अधिक होती है.

  • आप अंजीर को दूध में उबालकर पीते हैं तो इससे इम्यून सिस्टम बूस्ट होगा. रोगों से लड़ने की क्षमता बेहतर होगी.इससे अनिद्रा की समस्या से भी निजात मिल सकता है.

  • आप अंजीर से मिठाई भी बना सकते हैं, जैसे- हलवा, पुडिंग, जैम, केक, मफिन या बर्फी. इस मिठाई को तो शुगर के मरीज भी खा सकते हैं. 

  • आप लंच में भी अंजीर को खा सकते हैं, सलाद के रूप में. अंजीर से अस्थमा, टीबी, हाई बीपी और पेट से जुड़ी परेशानियों से भी निजात मिलता है. बस आप को रात में 3 अंजीर को पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खाना है. ऐसा करने से कब्ज, बवासीर, गैस, एसिडिटी जैसी समस्याएं दूर होती हैं.   

  • इसमें ओमेगा 3 और 6 जैसे फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो दिल की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. इस गुणकारी फल का जिक्र तो धार्मिक ग्रंथों में भी मिलता है. यह फल इम्यून (immune) और मेटाबॉलिज्म (metabolism) को बूस्ट करने का काम बखूबी करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

छेलो शो की स्क्रीनिंग में दीपिका ने दिए स्टाइलिश पोज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com