रोजाना बस इस तरह खा लिया एक आंवला, तो पाचन से लेकर बालों तक की दिक्कतें हो जाएंगी दूर 

Amla Benefits: खानपान में आंवले को कई तरह से शामिल किया जा सकता है. यहां जानिए आंवले को कैसे बनाएं डाइट का हिस्सा जिससे मिलें अनगिनत फायदे. 

रोजाना बस इस तरह खा लिया एक आंवला, तो पाचन से लेकर बालों तक की दिक्कतें हो जाएंगी दूर 

Benefits Of Eating Amla: आंवले के सेवन से सेहत रहती है अच्छी. 

Healthy Foods: आयुर्वेद में भी आंवले के सेवन की सलाह दी जाती है. आंवला पोषक तत्वों का पावरहाउस होता है. इसे खाने पर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी मजबूत होने में मदद मिलती है. आंवला (Amla) एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी से भरपूर होता है. इसे खाने पर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम होता है, सेल्यूलर डैमेज कम होता है और शरीर इंफेक्शंस से भी बचा रहता है. रोजाना कच्चा आंवला या फिर आंवले का मुरब्बा खाया जाए तो पेट की दिक्कतों से लेकर स्किन और बालों तक को फायदा मिल सकता है. 

कॉफी में यह चीज मिलाकर लगा लीजिए फेस पैक, झुर्रियों वाली त्वचा होने लगेगी टाइट

रोजाना आंवला खाने के फायदे | Benefits Of Eating Amla Daily 

पाचन होता है बेहतर 

आंवले में फाइबर होता है जो पेट की सेहत अच्छी रखने में मदद करता है. यह हेल्दी गट बैक्टीरिया को बढ़ाता है, पाचन अच्छा रखता है और इसके सेवन से कब्ज की दिक्कत (Constipation) भी दूर रहती है. आंवला खाने का एक फायदा यह भी है कि विटामिन सी से भरपूर होने के चलते आंवला मेटाबॉलिज्म को फायदे देता है और वेट मैनेजमेंट में मददगार है. इससे शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है. 

लंबे, घने और सुंदर बाल पाने के लिए इन 4 तेलों को लगा सकती हैं आप, लटें लहराने लगेंगी कमर तक

बालों के लिए है फायदेमंद 

आंवला हेयर फॉलिकल्स को फायदा देने में भी असरदार है. इसका रोजाना सेवन किया जाए तो बालों का झड़कर गिरना कम होता है और बालों के टेक्सचर पर भी असर पड़ता है. इसके अलावा, स्कैल्प के लिए भी यह फायदेमंद है. 

स्किन पर दिखता है असर 

शरीर जब अंदर से स्वस्थ रहता है तो उसका असर त्वचा पर बाहरी रूप से भी दिखने लगता है. एजिंग साइंस कम करने से लेकर कोलाजन बेहतर करने तक में आंवले का असर दिखता है. 

ब्लड शुगर होता मैनेज 

बढ़ता-घटता ब्लड शुगर तबीयत बिगाड़ने वाला साबित होता है. ऐसे में ब्लड ग्लूकोज लेवल्स को मेंटेन करने में आंवले का प्रभाव दिखता है. इसे खाने पर डायबिटीज में ब्लड शुगर (Blood Sugar) मैनेज होता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.