प्याज का रस पीने पर शरीर को मिलते हैं कई फायदे, स्किन और बालों के लिए अच्छा है Onion Juice 

Drinking Onion Juice: प्याज का रस यूं तो बालों पर लगाए जाने के लिए इस्तेमाल होता है. लेकिन, इस रस को अच्छी सेहत के लिए पिया भी जा सकता है. यहां जानिए प्याज का रस पीने से मिलने वाले फायदों के बारे में. 

प्याज का रस पीने पर शरीर को मिलते हैं कई फायदे, स्किन और बालों के लिए अच्छा है Onion Juice 

Onion Juice For Health: जानिए सेहत पर प्याज के रस से क्या असर पड़ता है. 

Healthy Drinks: तरह-तरह के पकवानों में प्याज का इस्तेमाल किया जाता है. यह ना सिर्फ सब्जी के रूप में बल्कि रस और पाउडर के रूप में भी इस्तेमाल में लाया जाता है. खासकर बालों पर प्याज के अत्यधिक फायदे देखे जाते हैं, इसीलिए यह हेयर केयर में अक्सर ही शामिल होता है. लेकिन, प्याज का रस (Onion Juice) पिया भी जा सकता है. बिल्कुल सही सुना आपने, प्याज का रस पीने पर शरीर को कई तरह के फायदे मिल सकते हैं जिनमें वजन घटाना और टॉक्सिंस दूर होना भी शामिल है. यहां जानिए प्याज का रस को पीने पर शरीर को कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं. 

एक्सरसाइज और डाइट के साथ इन 6 बातों का रखेंगे ध्यान तो तेजी से होगा Weight Loss, पतले दिखने लगेंगे आप

प्याज का रस पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Onion Juice 

प्याज एक लो फेट सब्जी है जो एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है. इसका जूस बनाने के लिए अत्यधिक जद्दोजहद नहीं करनी पड़ती. पीने के लिए प्याज का जूस तैयार करना है तो प्याज को पीसकर जूस निकालें और एक चम्मच शहद डालकर पिएं. 

मजबूत होती है रोग प्रतिरोधक क्षमता 

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) मजबूत करने के लिए प्याज का रस पिया जा सकता है. प्याज में विटामिन सी, जिंक और इम्यूनिटी बढ़ाने वाले अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत को दुरुस्त रखते हैं. 

वजन घटाने के लिए 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स वाले प्याज के जूस को पीने पर मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है. इसे खाली पेट पिया जाए तो वजन कम (Weight Loss) होने में भी मदद मिल सकती है. इसके साथ ही, शरीर से टॉक्सिंस साफ होते हैं. टॉक्सिंस निकल जाने पर पेट भी साफ रहता है. 

बाल होते हैं बेहतर 

बालों में प्याज का रस लगाने से ही फायदा नहीं मिलता बल्कि प्याज का रस पीना भी बालों (Hair) के लिए अच्छा साबित होता है. प्याज का रस पीने से बाल अंदरूनी रूप से पोषण प्राप्त करते हैं जिसका असर बाहरी रूप से भी नजर आता है. 


स्किन के लिए 


स्किन पर निखार और चमक लाने के लिए प्याज का रस पीना चाहते हैं तो इसे तैयार करने का अलग तरीका भी जान लीजिए. एक कटोरी में प्याज का रस लें और उसमें स्वादानुसार नमक और नींबू का रस मिला लें. इस रस को पीने पर शरीर अंदरूनी रूप से साफ होगा और त्वचा पर भी इसका असर देखने को मिलेगा. 

चेहरे पर इस तरह लगाएंगी नींबू से बनने वाले ये 5 फेस पैक्स, तो स्किन पर आएगा दमकता हुआ निखार 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.