विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 04, 2023

एक्सरसाइज और डाइट के साथ इन 6 बातों का रखेंगे ध्यान तो तेजी से होगा Weight Loss, पतले दिखने लगेंगे आप

Weight Loss Tips: एक्सरसाइज और डाइट के साथ भी कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए जिससे शरीर का वजन तेजी से कम होने में मदद मिले. 

Read Time: 4 mins
एक्सरसाइज और डाइट के साथ इन 6 बातों का रखेंगे ध्यान तो तेजी से होगा Weight Loss, पतले दिखने लगेंगे आप
How To Lose Weight: इस तरह तेजी से घटेगा वजन.  

Weight Loss: शरीर का वजन बहुत सी चीजों से प्रभावित होता है. कई बार हम जाने-अनजाने और ना चाहते हुए भी कई ऐसे काम कर देते हैं जो हमारे वजन को कम होने से रोकते हैं. एक्सरसाइज (Exercise) और डाइट को और ज्यादा इफेक्टिव बनाने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखा जा सकता है. आप क्या खाते हैं, कब खाते हैं, कैसे खाते हैं, वॉक (Walk) करते हैं या नहीं, कितना सो रहे हैं और पानी कितनी बार पी रहे हैं यह सबकुछ आपके वजन पर असर डालता है. यहां जानिए कैसे अपनी एक्सरसाइज और डाइट (Diet) को मैनेज करके आप शरीर के वजन को घटा सकते हैं और फिट हो सकते हैं. 

वजन घटाने के आसान टिप्स | Easy Tips For Weight Loss 

पूरी नींद लें 


पर्याप्त नींद ना लेने पर वजन पर ही असर नहीं पड़ता बल्कि शरीर कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का भी घर बन जाता है. इससे शरीर के हार्मोंस पर असर पड़ता है और अच्छी डाइट और एक्सरसाइज के बावजूद वजन कम करने में दिक्कत आती है. इसलिए 7 से 8 घंटे की नींद नियमित तौर पर लें. 

खाएं धीरे 


खाना तेजी से चबाकर या बिना चबाए निगले जाने पर वजन पर असर पड़ता है. इससे वजन कम होने के बजाय बढ़ भी सकता है. साथ ही, आपको बार-बार भूख लग सकती है और पेट से जुड़ी समस्याओं जैसे ब्लोटिंग, एसिडिटी और गैस की संभावना बढ़ जाती है. 

मील स्किन ना करें 


डाइट और एक्सरसाइज में ऐसा अक्सर होता है कि व्यक्ति जल्दी-जल्दी में कभी कुछ खा नहीं पाता और आयदिन मील्स स्किप होने लगते हैं. खासकर डाइट के दौरान किसी भी मील (Meal) को स्किप नहीं करना चाहिए. इससे शरीर में किसी पोषक तत्व की कमी भी हो सकती है और वजन में बढ़ने लगता है. 

रहें हाइड्रेटेड 


खाना खाने के लगभग 20 मिनट बाद गर्म पानी (Warm Water) पीना अच्छा रहता है. इसके अलावा दिनभर कुछ-कुछ देर के अंतराल पर पानी पीते रहें. इससे वजन कम होने में मदद मिलती है. यूं तो आप ठंडा और गर्म पानी भी पी सकते हैं लेकिन हल्का गर्म या गुनगुना पानी पीना फायदेमंद रहता है. 

करें वॉक 


अगर आप किसी तरह की डाइट ले रहे हैं तो वॉक जरूर करें. वॉक नहीं करेंगे तो सिर्फ शरीर का वजन कम होगा लेकिन इंचेस कम नहीं हो पाएंगे. इससे आप वेट लॉस के बाद भी पतले नजर नहीं आएंगे. इसलिए रोजाना कम से कम 40 मिनट वॉक जरूर करें. 

खाएं पोर्शन में 

कई बार डाइटिंग या एक्सरसाइज करने के बाद भी वजन कम नहीं होता जिसकी एक वजह है सही पोर्शन में खाना ना खाना. किसी भी चीज को जरूरत से ज्यादा खाने से बचें चाहे वो हल्का खाना ही क्यों ना हो. पोर्शन कंट्रोल करने पर ही आपको शरीर पर असर देखने को मिलेगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गर्मियों चेहरे पर ये खास 3 तेल लगाने से दूर हो जाएंगे मुंहासे, कुछ ही दिनों फेस दिखेगा एकदम साफ
एक्सरसाइज और डाइट के साथ इन 6 बातों का रखेंगे ध्यान तो तेजी से होगा Weight Loss, पतले दिखने लगेंगे आप
इस वायरल पिंक राइस मास्क से निखर जाएगी आपकी भी त्वचा, जानिए इसे बनाने का सबसे आसान तरीका
Next Article
इस वायरल पिंक राइस मास्क से निखर जाएगी आपकी भी त्वचा, जानिए इसे बनाने का सबसे आसान तरीका
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;