मेथी का पानी पीने पर शरीर को मिलते हैं कमाल के फायदे, पाचन भी रहता है अच्छा 

Benefits Of Methi Water: जानिए मेथी का पानी सेहत के लिए किन-किन तरीकों से है अच्छा. इस पानी को घर पर तैयार करना है बेहद आसान. 

मेथी का पानी पीने पर शरीर को मिलते हैं कमाल के फायदे, पाचन भी रहता है अच्छा 

Fenugreek Seeds Water Benefits: मेथी का पानी पीने पर मिलते हैं कई फायदे.  

Detox Water: ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं जो सेहत को दुरुस्त रखने में फायदेमंद साबित होते हैं. ऐसा ही एक कमाल का नुस्खा है मेथी का पानी. रोजाना खाली पेट मेथी का पानी (Methi Water) पिया जाए तो शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. मेथी में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. इसमें विटामिन, खनिज जैसे आयरन, मैग्नीशियम और मैंग्नीज भी पाया जाता है. इस पानी को पीने पर क्या-क्या फायदे मिलते हैं और इसे कैसे तैयार करें जानिए यहां. 

बालों के लिए कमाल की साबित होती हैं ये 4 जड़ी-बूटियां, लगाने पर लंबे और घने हो जाते हैं बाल 

मेथी का पानी पीने के फायदे | Benefits Of Fenugreek Seeds Water 

सबसे पहले जानिए कि किस तरह से मेथी का पानी बनाया जाता है. मेथी का पानी (Methi ka pani) बनाने के लिए आप एक चम्मच मेथी के दानों को एक गिलास पानी में डालें और रातभर भिगोकर रखें. इस पानी को अगली सुबह खाली पेट छानकर ठंडा पिया जा सकता है. इस पानी को हल्का गर्म करके भी पी सकते हैं. इसके अलावा, आधा चम्मच मेथी के दाने एक गिलास पानी में डालकर उबालकर भी पी सकते हैं. 

कम होता है वजन 

मेथी का पानी पीने पर भूख में कमी आती है. मेथी के पानी से मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है जिससे फैट बर्न (Fat Burn) होने में भी मदद मिलती है. 

शरीर में महसूस होता है भारीपन तो इन 5 डिटॉक्स ड्रिंक्स को बनाकर पी सकते हैं आप, बॉडी हो जाएगी अंदर से साफ 

पातन होता है बेहतर 

अपच, ब्लोटिंग और कब्ज जैसी पेट की दिक्कतें पाचन में गड़बड़ी के कारण ही होती हैं. ऐसे में पाचन को बेहतर रखने के लिए मेथी का पानी पिया जा सकता है. इस पानी से शरीर में पोषक तत्व का एब्जोर्प्शन भी बेहतर तरह से हो सकता है. 

ब्लड शुगर कंट्रोल 

शरीर का ब्लड शुगर कंट्रोल करने में भी मेथी के पानी के फायदे देखे जा सकते हैं. मेथी के पानी से ब्लड शुगर कम हो सकता है साथ ही इंसुलिन रेसिस्टेंस के लिए भी यह अच्छा है. 

कॉलेस्ट्रोल रहता है कम 

गंदा कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का कारण बन सकता है. ऐसे में गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में मेथी के पानी के फायदे देखे जा सकते हैं. यह एलडीएल (LDL) को कम करता है और शरीर की पूरी सेहत को अच्छा रखता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.