शरीर में महसूस होता है भारीपन तो इन 5 डिटॉक्स ड्रिंक्स को बनाकर पी सकते हैं आप, बॉडी हो जाएगी अंदर से साफ 

Detox Drinks: जानिए किस तरह डिटॉक्स ड्रिंक्स बनाकर पी जा सकती हैं. इन ड्रिंक्स से शरीर साफ ही नहीं होता बल्कि वजन घटाने में भी मदद मिलती है. 

शरीर में महसूस होता है भारीपन तो इन 5 डिटॉक्स ड्रिंक्स को बनाकर पी सकते हैं आप, बॉडी हो जाएगी अंदर से साफ 

Detox Drinks For Body Cleansing: घर पर डिटॉक्स ड्रिंक्स बनाकर पीना है बेहद आसान. 

Weight Loss Drinks: जितना ज्यादा हम बाहर का खाने लगते हैं, हरी सब्जियों से ज्यादा डिब्बाबंद चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाने लगते हैं उतने ही ज्यादा टॉक्सिंस हमारे शरीर में जमना शुरू हो जाते हैं. टॉक्सिंस के कारण ही कई बार शरीर भारी महसूस होने लगता है, पिंपल्स निकलने लगते हैं, पेट फूला रहता है और त्वचा के साथ ही बालों पर भी इन टॉक्सिंस (Toxins) का प्रभाव पड़ता है. ऐसे में डिटॉक्स ड्रिंक्स पीकर इन टॉक्सिंस से छुटकारा पाया जा सकता है. यहां जानिए किस तरह घर पर ही आसानी से डिटॉक्स ड्रिंक्स (Detox Drinks) बनाई जा सकती हैं. ये डिटॉक्स ड्रिंक्स पाचन को भी अच्छा रखती हैं और वजन घटाने में असरदार हैं सो अलग. 

शहद में मिलाकर लगा लीजिए यह एक चीज, डैंड्रफ की हो जाएगी छुट्टी और बाल दिखने लगेंगे साफ 

डिटॉक्स ड्रिंक्स बनाने की रेसिपी | Detox Drink Recipes 

अदरक की चाय 

शरीर से टॉक्सिंस हटाने और ब्लोटिंग जैसी दिक्कतें दूर करने के लिए अदरक की चाय पी जा सकती है. यह एक अच्छी डिटॉक्स ड्रिंक साबित होती है. आप एक गर्म पानी में अदरक कूटकर पकाएं और इसे छानकर इसमें एक चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच शहद मिला लें. 

नींबू और खीरे का पानी 

इस डिटॉक्स ड्रिंक को बनाने के लिए खीरे काटकर एक गिलास पानी में डालें. इसमें थोड़ा नींबू का रस (Lemon Juice) मिला लें. कुछ देर बाद इसे पी सकते हैं. यह डिटॉक्स ड्रिंक लो कैलोरी है और वजन घटाने में भी असरदार है. 

गाजर और संतरे का जूस 

यह डिटॉक्स ड्रिंक भूख कम करती है, फाइबर से भरपूर होती है और शरीर से टॉक्सिंस निकालती है. इसे बनाने के लिए संतरे और गाजर को मिलाकर उनका रस निकालें और पिएं. 

स्ट्रॉबेरी और दालचीनी 

इस डिटॉक्स ड्रिंक को बनाने के लिए स्ट्रॉबेरी को काटकर पानी में मिलाएं. इसमें आधा चम्मच दालचीनी डाल लें. इस डिटॉक्स वॉटर को खाली पेट भी पिया जा सकता है. इससे मोटापा कम होने में मदद मिलती है. 

लस्सी 

लस्सी भी एक अच्छी डिटॉक्स ड्रिंक है. दही प्रोबायोटिक्स का अच्छा स्त्रोत है और गट बैक्टीरिया को कम करता है. इससे वेट मैनेजमेंट (Weight Management) में भी मदद मिलती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.