विज्ञापन
Story ProgressBack

पाचन को दुरुस्त रखता है इन हरे बीजों का पानी, इस आयुर्वेदिक ड्रिंक से सेहत को मिलते हैं कई फायदे

यहां जिन बीजों की बात की जा रही है उनसे शरीर डिटॉक्स होता है, पाचन बेहतर होता है और वजन कम करने में भी असर दिखता है. इन बीजों का पानी कैसे बनाते हैं और कैसे पी सकते हैं जानें यहां. 

Read Time: 3 mins
पाचन को दुरुस्त रखता है इन हरे बीजों का पानी, इस आयुर्वेदिक ड्रिंक से सेहत को मिलते हैं कई फायदे
इस हरे मसाले का पानी सेहत को दुरुस्त रखता है. 

Healthy Seeds: रसोई को खजाने का पिटारा कहा जाता है. हमारी रसोई में ऐसे कई मसाले होते हैं जो औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं और जिनके सेवन से शरीर को एक नहीं बल्कि कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इन्हीं मसालों में से एक सौंफ के दाने. इन बीजों को आयुर्वेद में औषधी की तरह इस्तेमाल किया जाता है. सौंफ का पानी (Fennel Seeds Water) पीने पर पेट से जुड़ी दिक्कतों के दूर होने में खासा असर नजर आता है. इससे ब्लोटिंग और एसिडिटी की दिक्कत भी दूर होती है. यहां जानिए किस तरह सौंफ का पानी बनाया जाता है और इस पानी को पीने पर शरीर को कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं. 

शीशे सी चमकती त्वचा चाहिए तो न्यूट्रिशनिस्ट की बताई इस ड्रिंक को पीना कर दीजिए शुरू, पा लेंगी ग्लास स्किन 

सौंफ का पानी पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Fennel Seeds Water 

सौंफ के बीजों (Fennel Seeds) के फायदे जानने से पहले इनका पानी बनाने का तरीका जान लीजिए. इन बीजों का पानी बनाने के लिए एक कप पानी और एक चम्मच सौंफ के दानों की जरूरत होगी. सबसे पहले एक कप गर्म पानी में एक चम्मच सौंफ के दानों को तकरीबन आधा घंटे के लिए भिगोकर रख दें. इस पानी को छानकर खाना खाने के आधे घंटे बाद पी सकते हैं. 

  • सौंफ का पानी पीने पर पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है. इस पानी से पेट को डाइजेस्टिव एंजाइम्स भी मिलते हैं. इससे पाचन बेहतर होता है, ब्लोटिंग दूर होती है, कब्ज की दिक्कत से राहत मिलती है और बाउल मूवमेंट्स बेहतर होने में असर दिखता है. गैस और एसिडिटी (Acidity) दूर करने के अलावा अपच और हार्टबर्न की दिक्कत भी दूर होती है. 
  • एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के चलते सौंफ के पानी से इंफ्लेमेशन कम होती है. वहीं, इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर रखते हैं और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम करते हैं. 
  • ब्लड शुगर रेग्यूलेट करने के लिए भी सौंफ का पानी (Saunf ka pani) पिया जा सकता है. इस पानी को पीने पर ब्लड शुगर स्पाइक का खतरा भी नहीं रहता है. 
  • वजन कम करने के लिए भी सौंफ का पानी पिया जा सकता है. सौंफ के पानी से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है जिससे एक्सेस फूड इंटेक की संभावना कम होने लगती है. 
  • सौंफ के दाने विटामिन ए के अच्छे स्त्रोत होते हैं और इसीलिए आंखों की सेहत को अच्छा रखते हैं. इन बीजों का सेवन आंखों को प्रोटेक्ट करता है. 
  • शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी सौंफ के बीजों का सेवन फायदेमंद साबित होता है. इन बीजों से शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों से छुटकारा मिलता है. 
  • दिल की सेहत दुरुस्त रखने के लिए भी सौंफ के बीजों का पानी पिया जा सकता है. इन सीड्स से ब्लड प्रेशर की दिक्कत कम होती है जिससे दिल को फायदा मिलता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन तरीकों से आप चेहरे के अनचाहे बालों को कर सकती हैं कम, तरीका है एकदम आसान
पाचन को दुरुस्त रखता है इन हरे बीजों का पानी, इस आयुर्वेदिक ड्रिंक से सेहत को मिलते हैं कई फायदे
गर्मियों में पार्लर जैसा ग्लो चाहिए तो घर पर ही लगाएं ये खास चीजें, चांद की तरह चमक उठेगा चेहरा
Next Article
गर्मियों में पार्लर जैसा ग्लो चाहिए तो घर पर ही लगाएं ये खास चीजें, चांद की तरह चमक उठेगा चेहरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;