विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 19, 2023

खाली पेट धनिया के बीजों का पानी पीना क्या सचमुच होता है अच्छा, जानिए वजन घटाने में कैसा दिखता है असर

Coriander Seeds Water: धनिया का पानी सेहत को कई अलग-अलग फायदे देता है. इस पानी को पीने पर शरीर किस-किस तरह प्रभावित होता है जानिए यहां. 

Read Time: 4 mins
खाली पेट धनिया के बीजों का पानी पीना क्या सचमुच होता है अच्छा, जानिए वजन घटाने में कैसा दिखता है असर
Dhaniya Ka Pani: सेहत के लिए अच्छा साबित होता है धनिया का पानी. 

Weight Loss Drinks: धनिया रसोई का एक ऐसा मसाला है जिसका सब्जी बनाते हुए इस्तेमाल होता है और जो सब्जी को बेहतरीन स्वाद देता है. लेकिन धनिया के बीजों (Coriander Seeds) का सेवन और भी कई तरह से होता है और ये बीज सेहत को दुरुस्त रखने में भी फायदेमंद साबित होते हैं. धनिया के बीजों में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन के की अच्छी मात्रा होती है. इन बीजों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी. वहीं, धनिया के बीजों का पानी खाली पेट पिया जाए तो शरीर डिटॉक्स हो सकता है और वजन कम होने में भी इस पानी का असर नजर आ सकता है. यहां जानिए किस तरह धनिया के बीजों का पानी बनाते हैं और इससे शरीर को कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं. 

मूली के साथ कुछ चीजें खाने पर करना चाहिए परहेज, बिगड़ सकती है तबीयत, पेट होता है खराब 

धनिया के बीजों का पानी पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Coriander Seeds Water 

धनिया के बीजों का पानी बनाने के लिए एक चम्मच धनिया के बीजों को एक गिलास पानी में डालें और 5 मिनट तक इस पानी को तबतक पकाएं जबतक कि यह पककर आधा ना हो जाए. इसके बाद पानी छानें और इसे हल्का गर्म ही पी लें. धनिया के बीजों को पानी में रातभर भिगोकर अगली सुबह कुछ देर उबालकर भी पिया जा सकता है. 

चेहरे पर कब नहीं लगाना चाहिए नारियल का तेल, जानिए स्किन केयर में Coconut Oil के सही इस्तेमाल के बारे में 

पाचन रहता है अच्छा 

धनिया का पानी पाचन के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है. इस पानी को पीने पर पाचन संबंधी दिक्कतें (Digestive Problems) दूर रहती हैं. धनिया के पानी को सुबह के समय पीने पर यह मेटाबॉलिज्म बूस्ट करता है और इससे पूरा दिन ही पाचन अच्छा बना रहता है. 

इम्यूनिटी होती है मजबूत 

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए भी धनिया का पानी पिया जा सकता है. इस पानी के सेवन से शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से छुटकारा मिल जाता है और व्यक्ति बार-बार बीमार नहीं पड़ता है. 

डायबिटीज में है अच्छा 

धनिया का पानी पीने का एक फायदा यह भी है कि इस पानी से डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को फायदा मिलता है. यह पानी ब्लड शुगर लेवल्स कम करने में भी असरदार होता है. 

घटने लगता है वजन 

वजन कम (Weight Loss) करने के लिए खासतौर से धनिया का पानी पिया जाता है. धनिया का पानी पीने पर मेटाबॉलिज्म और पाचन अच्छे होते हैं जिसका सीधा फायदा वजन कम होने में नजर आता है. यह पानी शरीर से गंदे टॉक्सिंस निकालता है और शरीर को डिटॉक्स करता है जिससे वजन कम होने में अच्छा असर दिखता है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज बढ़ती ही जा रही है तो यह छोटी सी सब्जी खाना कर दें शुरू, कोलेस्ट्रॉल और मेटाबॉल्जिम भी होगा बेहतर
खाली पेट धनिया के बीजों का पानी पीना क्या सचमुच होता है अच्छा, जानिए वजन घटाने में कैसा दिखता है असर
बालों का झड़ना कम कर देगा न्यूट्रिशनिस्ट का बताया यह नुस्खा, बस शहद के साथ खाने होंगे ये बीज
Next Article
बालों का झड़ना कम कर देगा न्यूट्रिशनिस्ट का बताया यह नुस्खा, बस शहद के साथ खाने होंगे ये बीज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;