मूली के साथ कुछ चीजें खाने पर करना चाहिए परहेज, बिगड़ सकती है तबीयत, पेट होता है खराब 

Radish In Diet: मूली यूं तो सेहत के लिए अच्छी होती है, लेकिन इसे कुछ फूड्स के साथ खाया जाए तो यह तबीयत खराब कर सकती है. 

मूली के साथ कुछ चीजें खाने पर करना चाहिए परहेज, बिगड़ सकती है तबीयत, पेट होता है खराब 

Foods To Avoid Eating With Radish: खाने की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें मूली के साथ खाने से परहेज करना चाहिए.  

Unhealthy Foods: सर्दियां आते ही बाजार में मूली भी आ जाती है. मूली के परांठें हों या फिर भुजिया, इस मौसम में खाने पर बेहद स्वाद लगते हैं. विटामिन ए, बी और सी से भरपूर मूली (Radish) सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है. मूली से शरीर को प्रोटीन और कैल्शियम भी मिलते हैं. ऐसे में मूली का सेवन बेहद अच्छा साबित होता है. लेकिन, इसे कुछ फूड्स के साथ खाना सेहत के लिए बुरा साबित हो सकता है. ऐसे बहुत सी चीजें हैं जिनका सेवन मूली के साथ करने पर तबीयत बिगड़ सकती है इसीलिए मूली और इन फूड्स को साथ खाने की सलाह नहीं दी जाती है. जानिए ये कौनसे फूड्स हैं जिन्हें मूली के साथ खाने पर खासा परहेज करना चाहिए. 

यह हरा साग है सर्दियों का सुपरफूड, खाने पर पाचन से लेकर इम्यूनिटी तक को मिलता है फायदा 

मूली के साथ ना खाई जाने वाली चीजें 

संतरा और मूली 

मूली और संतरा (Orange) 2 अलग-अलग और टेस्टी फूड्स हैं, लेकिन इन्हें साथ खाना तबीयत खराब करने वाला हो सकता है. संतरा और मूली को एकसाथ खाते ही पेट में दर्द, अपच और स्वास्थ्य संबंधी अन्य दिक्कतें हो सकती हैं. इसके अलावा, मूली और संतरे को पेट एकसाथ सही तरह से पचा नहीं पाता है. 

कुछ हेल्दी बीजों का सेवन ब्लड शुगर लेवल को करता है कम, Diabetes की डाइट में इन्हें किया जा सकता है शामिल

दूध और मूली 

दूध और मूली एक और ऐसा फूड कोंबिनेशन (Food Combination) है जिससे जितना दूर रहा जाए उतना बेहतर है. इन्हें साथ खाने पर हार्टबर्न ट्रिगर होता है और एसिडिटी से लेकर सीने में जलन तक की दिक्कत हो सकती है. इसीलिए दूध और मूली को एकसाथ खाने से परहेज करना चाहिए. 

खीरा और मूली 

खीरा और मूली को अक्सर एकसाथ सलाद बनाने में खूब इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इन दोनों फूड्स का कोंबिनेशन सेहत के लिए अच्छा नहीं है. इन्हें साथ खाने पर अपच (Indigestion) ट्रिगर होकर असहजता का कारण बनती है. इसके अलावा खीरे के कुछ तत्व मूली पाए जाने वाले विटामिन सी को सोख लेते हैं. 

चाय और मूली 

मूली के परांठों के साथ खूब चाय पी जाती है. लेकिन, मूली ठंडी होती है और चाय गर्म जिस कारण ठंडे गर्म के असर से पेट पर प्रभाव पड़ता है और सेहत खराब हो सकती है. इन दोनों चीजों को साथ खाने पर कब्ज और एसिडिटी हो सकती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.