घी के साथ मिलाकर खा लें किचन में रखा यह छुटकू सा मसाला, सेहत को मिलेंगे कमाल के फायदे

Ghee Health Benefits: अगर आप भी स्वस्थ और दुरुस्त रहना चाहते हैं तो आज से ही घी के साथ किचन में रखी यह छोटी सी चीज खाना शुरू कर दीजिए.

घी के साथ मिलाकर खा लें किचन में रखा यह छुटकू सा मसाला, सेहत को मिलेंगे कमाल के फायदे

Ghee For Health: सेहत को कई फायदे देता है घी.

Healthy Tips: मसाले न सिर्फ हमारे खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि कुछ मसाले सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. इन्हीं में से एक है छोटी सी दिखने वाली काली मिर्च (Black Pepper) जो हमारे खाने में स्वाद का तड़का लगाती है. जब छोटी सी काली मिर्च का सेवन घी (Black Pepper And Ghee) के साथ किया जाता है तो ये हमारे शरीर को कई बेहतरीन फायदे दे सकती है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं घी और काली मिर्च का सेवन कैसे किया जाना चाहिए और इसके फायदे क्या हैं.

बाल पतले हों या फिर बेजान, इस तरह करी पत्ता लगा लिया तो हेयर प्रोब्लम्स हो जाएंगी दूर

काली मिर्च और घी का सेवन

सबसे पहले आपको बताते हैं कि काली मिर्च में कैरोटीन, विटामिन ए, सी, फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के खतरे को भी कम कर सकते हैं. वहीं, आयुर्वेद में घी (Ghee) को एक सुपरफूड माना गया है जिसमें हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं और रोजाना एक चम्मच घी का सेवन करना हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. काली मिर्च का पाउडर बनाकर रख लें और आधा चम्मच घी में चुटकीभर काली मिर्च का पाउडर (Black Pepper Powder) अच्छी तरह से मिलाएं और इसका सेवन करें.

चेहरे पर महंगी क्रीम नहीं बल्कि लगाकर देख लीजिए चावल का मांड, निखर जाएगी त्वचा 

आंखों की रोशनी तेज करे

जब आप रोजाना काली मिर्च और घी का सेवन करते हैं तो इससे आपके आंखों को फायदा पहुंचता है और आंखों की रोशनी बेहतर होती है. बढ़ती उम्र के लोगों को घी और काली मिर्च का सेवन जरूर करना चाहिए.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है

काली मिर्च और घी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को अंदर से मजबूत करते हैं और हमारे इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करते हैं.

जोड़े के दर्द से छुटकारा दिलाए 

काली मिर्च और घी को एकसाथ खाने से जोड़ों के दर्द (Joint Pain) से राहत मिलती है. खासकर, जिन लोगों को सूजन या गठिया की समस्या होती है उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए.

पाचन तंत्र के लिए

काली मिर्च और घी का मिश्रण खाने से पहले लेने से पाचन शक्ति मजबूत होती है. इससे खाना जल्दी पचता है और पेट संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है.

दिल की सेहत रहती है अच्छी

घी में हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं जिनका सेवन अगर काली मिर्च के साथ किया जाए तो यह दिल को फायदा पहुंचाते हैं. दरअसल, घी और काली मिर्च को एक साथ खाने से शरीर में एंजियोजेनेसिस को बढ़ावा मिलता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.