चेहरे पर महंगी क्रीम नहीं बल्कि लगाकर देख लीजिए चावल का मांड, निखर जाएगी त्वचा 

Rice Water For Face: चेहरे पर चावल के पानी को एक नहीं बल्कि कई तरीकों से लगाया जा सकता है. यह पानी स्किन को अंदरूनी रूप से भी बेहतर बनाता है. 

चेहरे पर महंगी क्रीम नहीं बल्कि लगाकर देख लीजिए चावल का मांड, निखर जाएगी त्वचा 

Rice Water For Glowing Skin: चावल का पानी त्वचा के लिए होता है बेहद फायदेमंद. 

Skin Care: चावल का मांड यानी चावल के पानी को अलग-अलग तरह से स्किन केयर का हिस्सा बनाया जा सकता है. यह पानी ना सिर्फ स्किन को मुलायम बनाता है बल्कि चेहरे से डेड स्किन सेल्स को हटाकर निखार भी देता है. इसके अलावा दाग-धब्बे हल्के करने से लेकर डार्क सर्कल्स को कम तक में चावल के मांड (Rice Water) के फायदे देखे जाते हैं. चावल का पानी कैसे बनाते हैं और इसे चेहरे पर किन-किन तरीकों से लगाया जा सकता है जान लीजिए यहां. 

बाल पतले हों या फिर बेजान, इस तरह करी पत्ता लगा लिया तो हेयर प्रोब्लम्स हो जाएंगी दूर

चेहरे पर चावल का पानी लगाना | Applying Rice Water On Face 

चावल के पानी को लगाने से पहले इसे बनाने का तरीका जान लीजिए. चावल का पानी बनाने के लिए 2 कप पानी में एक कप चावल (Rice) भिगो दें. आधे घंटे बाद आप देखेंगे कि चावल का मांड बर्तन ऊपर नजर आने लगेगा और चावल नीचे जम जाएगा. इस पानी को बोतल में भर लें. बस तैयार है चेहरे पर लगाने के लिए चावल का पानी. 

चावल का पानी लगाने का एक तरीका है कि आप इसे चेहरे पर मल लें. इसे रूई की मदद से भी चेहरे पर लगा सकते हैं. इसके अलावा, चावल के पानी को स्प्रे बोतल में भरकर भी चेहरे पर छिड़का जा सकता है. 

कच्चा दूध इस तरह लगाना शुरू कर दिया चेहरे पर, तो पार्लर जाने की फिर नहीं पड़ेगी जरूरत 

चावल के पानी का टोनर 

चावल के पानी से फेस टोनर (Rice Face Toner) बनाने के लिए चावल के पानी में 2 चम्मच भरकर एलोवेरा जैल लें और इसमें गुलाबजल भी डालें. इसे अच्छे से मिक्स करके किसी शीशी में भरकर रखें. बस तैयार है चेहरे पर लगाने के लिए टोनर. 

चावल के पानी का सीरम 

चावल के पानी से फेस सीरम बनाना भी कोई मुश्किल काम नहीं है. सीरम तैयार करने के लिए चावल के पानी में एलोवेरा जैल के साथ ही 2 विटामिन ई कैप्सूल भी मिला लें. चावल का पानी आधा कप ही लें. इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा सोफ्ट और कोमल बनती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.